• डाउनलोड ऐप
Saturday, April 10, 2021
No menu items!
spot_img

Adani Group: गौतम अडानी को एक ही दिन में 22,543 करोड़ का नुकसान, टॉप अमीरों की सूची में अब पहुंचे यहां

Must Read

Mumbai : अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं. पिछले कुछ वर्षों में वे दुनिया के सबसे अधिक कमाई करनेवाले उद्योगपतियों में शुमार हैं. खासकर कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन और आर्थिक स्थिति खराब होने के बावजूद गौतम अडानी की संपत्ति में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन शेयरों में मुनाफावसूली के कारण बुधवार को अडानी की संपत्ति में गिरावट आई. इसके साथ ही ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ एक दिन में 3.03 अरब डॉलर यानी करीब 22,543 करोड़ रुपये घट गई.
Bloomberg Billionaires Index के अनुसार अडानी टॉप अमीरों की सूची में 5 स्थान फिसलकर 21वें स्थान पर आ गए हैं. उनकी नेटवर्थ 59.3 अरब डॉलर रह गई है. इस साल उनकी नेटवर्थ अब तक 25.5 अरब डॉलर बढ़ी है जो दूसरे अमीरों से कहीं अधिक है.

इसे भी पढ़ें :-IPL 2021: ऐसे Free में देख सकेंगे IPL मैच, Disney+Hotstar ने दिये हैं ये विकल्प ….

ऐमजॉन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

इस सूची में मुकेश अंबानी 75.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 12वें स्थान पर बने हुए हैं. मुकेश एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं. उनकी नेटवर्थ 192 अरब डॉलर है. दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 173 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

लिस्ट में अमेरिकी उद्यमियों का दबदबा

इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (143 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं. फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (128 अरब डॉलर) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 118 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं.


लैरी पेज छठे और वारेन बफे सातवें नंबर पर

अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 102 अरब डॉलर के साथ छठे, जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 99.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 98.9 अरब डॉलर के साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 90.2 अरब डॉलर नौवें और लैरी एलिसन 87.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं. दुनिया के टॉप 10 अमीरों में से 9 अमेरिका के हैं.

यह है जीवनी
गौतम अदाणी 24 जून 1962 को जन्मे एक भारतीय उद्यमी और अरबपति है। यह अदाणी समूह के अध्यक्ष हैं। इनका ग्रुप कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल एवं गैस खोज, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन एवं पारेषण और गैस वितरण में फैले कारोबार को सम्भालने वाला विश्व स्तरीय समूह है। 33 वर्षों के व्यापार अनुभव के के साथ, गौतम अदाणी पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में 8 अरब डॉलर का पेशेवर कारोबारी साम्राज्य स्थापित कर लिया।

इसे भी पढ़ें – फ्लाइंग बोर्ड सर्फिंग के दौरान संतुलन बिगड़ने से पानी में गिरी एक्ट्रेस, और फिर…

यह एक साधारण पृष्ठभूमि के व्यक्ति हैं। इन्हें व्यापार-परिवहन एवं परिवहन सम्बंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए विश्व भर के 100 सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में गिना जाता है। अहमदाबाद के रतनपोल में स्थित सेठ नी पोल क्षेत्र के गुजराती जैन परिवार में जन्मे गौतम के पिता का नाम शान्तिलाल जैन एवं माता का नाम शान्ता जैन अदाणी है। इनके सात भाई-बहन हैं। उनके माता पिता आजीविका के लिए थराद कस्बे से गुजरात के उत्तरी हिस्से में बस गये, अडानी गौत्र है। इनकी पत्नी का नाम प्रीति अदाणी है जो कि पेशे से डेंटिस्ट हैं और अदानी फाउंडेशन की हेड हैं।

इसे भी पढ़ें – Shabaash Mithu के लिए जिम छोड़कर खुले ग्राउंड में ट्रेनिंग कर रही ये अभिनेत्री


आसान नहीं था जीवन
गौतम के सामने बचपन में पढ़ाई लिखाई करने से पहले रोजी-रोटी का सवाल आ गया। नतीजा यह हुआ कि कॉलेज की पढ़ाई के बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी में बीकॉम में एडमिशन तो ले लिया, लेकिन पढ़ नहीं पाए। 18 साल की उम्र में पैसे कमाने के लिए वे मुंबई भाग आए और एक डायमंड कंपनी में तीन-चार सौ रुपये की नौकरी पर लगे। दो साल वहां काम करने के बाद गौतम ने झवेरी बाजार में खुद का डायमंड ब्रोकरेज आउटफिट खोला।

इसे भी पढ़ें – ममता बनर्जी को चुनाव आयोग का नोटिस, 48 घंटे के भीतर दीदी को देना होगा जवाब

यहीं से जिंदगी पलटनी शुरू हुई। बड़े भाई मनसुख ने प्लाटिक की एक यूनिट अहमदाबाद में लगाई और उन्होंने गौतम अडाणी को कंपनी चलाने के लिए कहा। गौतम ने प्रभावी तरीके से बड़े भाई की पीवीसी यूनिट संभाली और धीरे-धीरे कारोबार आगे बढ़ाया। 1988 में उन्होंने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट कंपनी अदानी इंटरप्राइजेज की स्थापना की। आज अदानी ग्रुप का कारोबार दुनिया भर में फैला हुआ है। अदाणी समूह कोयला व्यापार, कोयला खनन तथा बिजली निर्माता कम्पनी है। जिसका मुख्यालय मुम्बई महाराष्ट्र में है। फोर्ब्स के अनुसार , अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदानी 10 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। यह देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनियों में से एक है। अदानी के दो पुत्र हैं-करण और जीत। इतना ही नहीं अदानी के पास दो प्राइवेट जेट हैं, जिसमें उन्होंने बीचक्रॉफ्ट जेट 2005 में और हॉकर 2008 में खरीदी।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

देवी के मंदिर दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी डीसीएम खाई में गिरी, 11 की मौत, 41 घायल

कानपुर। यूपी के इटावा में शनिवार को एक बड़ा दर्दनाक हादसा (Road accident in Etawah) हो गया। आज अचानक...

More Articles Like This