• डाउनलोड ऐप
Saturday, April 10, 2021
No menu items!
spot_img

फेसबुक के बाद, अब Linkedin से लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा

Must Read

नई दिल्ली। लोग अभी 53.3 करोड़ उपयोगकर्ताओं (61 लाख भारतीय शामिल) के विशाल फेसबुक डेटा लीक को पचा नहीं पाए हैं और अब खबर आई है कि माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन (Linkedin) के 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक (data leak ) हो गया है।

कथित तौर पर यह डेटा ऑनलाइन बेचा जा रहा है। 50 करोड़ लिंक्डइन प्रोफाइल से डेटा को कथित रूप से स्क्रैप किए गए अर्काइव को एक लोकप्रिय हैकर फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया है। इतना ही नहीं हैक के पीछे शामिल लोगों ने लीक हुए 20 लाख रिकॉर्ड को तो नमूने के तौर पर पेश भी किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, लीक हुई 4 फाइलों में लिंक्डइन (Linkedin) उपयोगकर्ताओं के बारे में उनका पूरा नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, कार्यस्थल की जानकारी और कई सारी ऐसी जानकारियां स्क्रैप की गई हैं। बिक्री के लिए रखे गए लीक डेटा में लिंक्डइन (Linkedin ID) आईडी, पूरा नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, लिंग, लिंक्डइन प्रोफाइल के लिंक, अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक, पेशेवर पद और उनके काम संबंधी बाकी डेटा शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें –कोरोना से सहमा हर कोई! प्रवासी मजदूरों का पलायन फिर से शुरू, हर किसी को घर लौटने की जल्दी

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर फोरम के उपयोगकर्ता 2 डॉलर के फोरम क्रेडिट की मदद से लीक किए गए नमूनों को देख सकते हैं, वहीं थ्रेट एक्टर कम से कम 4-अंकों वाली राशि के बिटकॉइन में संभवत: 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं के डेटाबेस की नीलामी करता दिखाई देता है।

इसे भी पढ़ें – Bollywood Photoshoot : पहले नहीं देखा होगा Janhavi Kapoor का ऐसा बोल्ड अंदाज, तस्वीरें शेयर होते ही इंटरनेट पर मचा तहलका

लिंक्डइन (Linkedin) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने “बिक्री के लिए पोस्ट किए गए Linkedin data के कथित सेट की जांच की गई है और यह Linkedin का लीक डेटा नहीं था। साथ ही हम जितनी समीक्षा कर पाए हैं उसके अनुसार लिंक्डइन (Linkedin) के किसी भी निजी सदस्य के अकाउंट का डेटा इसमें शामिल नहीं था, जो हम समीक्षा करने में सक्षम थे, कंपनी ने कहा।

इसे भी पढ़ें – TMC सांसद नुसरत जहां के बोल्ड फोटोशूट ने मचाया तहलका, तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

देवी के मंदिर दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी डीसीएम खाई में गिरी, 11 की मौत, 41 घायल

कानपुर। यूपी के इटावा में शनिवार को एक बड़ा दर्दनाक हादसा (Road accident in Etawah) हो गया। आज अचानक...

More Articles Like This