Tourist Spot in India भारत के इन 8 राज्यों में नहीं है कोरोना संकट, यहां घूमने का बना सकते हैं प्लान

Must Read


कोरोना वायरस की वजह से कहीं भी घूमना मुश्किल हो गया है. लॉकडाउन के बाद से घर के बच्चे हो या बड़े सभी कहीं बाहर निकलना चाह रहे हैं. घर में बैठे हुए अगर आपका मन भी भर आया है तो ये खबर आपके लिए ही हैं. हालांकि कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक बार फिर से पाबंदिया लगा दी गयी हैं. वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जहां घूमने तो जा सकते है लेकिन वहां पर क्वारनटीन होना और NT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट लाना जैसी शर्ते आवश्यक है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे राज्यों की जहां ना तो किसी प्रकार की कोई शर्त है और ना ही किसी प्रकार की पाबंदियां. यहां बस थर्मल सक्रीनिंग के जरिए आपका बॉडी टेम्प्रेचर चेक करा कर आप बाहर घूमने का एक अच्छा अनुभव ले सकते हैं. इसके साथ ही अपने परिवार वालों के साथ अच्छा समय बीता सकते हैं.

ये हैं भारत के कोरोना फ्री पर्यटन स्थल

1) बिहार

अगर आप बिहार घूमने का सोच रहे है तो आप बेफिक्र होकर बिहार जा सकते है। बिहार जाने के लिए आपको बिल्कुल परेशान होने और सोचने की जरूरत नहीं है। यहां पर ना आपको कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी और ना ही क्वारनटीन होना होगा। यहा पर बस स्टेंड, रेल्वे स्टेशन और एयरपोर्ट पर बस थर्मल सक्रीनिंग के जरिए आपका बॉडी टेम्प्रेचर चेक किया जाएगा। बिहार में आप बोधगया,नालंदा विश्वविद्यालय,शेरशाह सूरी का मकबरा,वैशाली जैसी प्रसिद्ध जगहों पर घूमने जा सकते है।

इसे भी पढ़ें अहमदाबाद टी20 : निर्णायक मुकाबले में आज भिड़ेंगे भारत और इंग्लैंड

2) गोवा

अगर आप गोवा के बीच पर घूमने का प्लान बान रहे है तो परेशान होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है। यहां पर ना तो किसी प्रकार की हेल्थ स्क्रीनिंग है और ना ही आपको क्वारनटीन होने की जरूरत है। लेकिन आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना आवश्यक है। गोवा के पर्यटन स्थलों में आप बागा बीच,कैलंगुट बीच, अगोंडा बीच,अगुआड़ा किला,चापोरा किला,दूधसागर जलप्रपात इत्यादि जगहों पर जा सकते है। यह गोवा की प्रसिद्ध जगहों में से है। यहां पर विदेशों से भी पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

इसे भी पढ़ें महिला क्रिकेट: कप्तान के बगैर टी20 सीरीज का विजयी आगाज चाहेगी टीम इंडिया

3) हरियाणा

अगर आप हरियाणा जाने का सोच रहे है तो बिना सोच-विचार के जाइए। हरियाणा में आपको कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट भी नहीं दिखानी होगी और ना ही क्वारनटीन होना पड़ेगा। यहां पर आपको थर्मल सक्रीनिंग के ज़रिए प्रवेश की अनुमति दे दी जाएगी। लेकिन आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना आवश्यक है। हरियाणा में आप कुरूक्षेत्र, करनाल झील,पानीपत, सुरज कुंड और बड़खला झील जैसी जगहों पर लुत्फ उठा सकते है।

इसे भी पढ़ें बैडमिंटन : सिंधु ऑल इंग्लैंड टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में

4) हिमाचल प्रदेश

अगर आपका मन हिमाचल की खूबसूरत वादियों का आनंद लेना चाहते है तो इंतजार की कोई जरूरत नहीं है कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट और क्वारनटीन की कोई जरूरत नहीं है। यहां बस आपकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। हिमाचल की इन जगहों पर आपको बर्फ का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। शिमला, मनाली, धर्मशाला, कसौली, डलहौजी।

इसे भी पढ़ें क्यों केरी मुलिगन को अच्छे किरदारों के लिए करना पड़ता है इंतजार?

5) झारखंड

यहां आने वाले सभी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना आवश्यक है। आपको कोरोना रिपोर्ट और क्वारनटीन होना जरूरी नहीं होगा। लेकिम प्रशासन के निर्देशानुसार झारखंड में आने वाले सभी पर्यटक 14 दिन तक अपनी सेहत का ख्याल रखें। झारखंड में जगन्नाथ मंदिर,त्रिकूट पर्वत, दसम फॉल, कांके डैम,मैगनोलिया पॉइंट इन स्थानों पर जा सकते है।

इसे भी पढ़ें FIAF Award 2021 पाने वाले पहले भारतीय बने अमिताभ बच्चन,  2021 में आएंगी बैक टू बैक फिल्में

6) तेलंगाना

तेलंगाना आने वाले सभी घरेलू पर्यटकों की सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग होगी.भारत से आने वाले पर्यटकों को लिए ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं है। हालांकि विदेशी पर्यटकों के लिए प्रशासन की तरफ से एक अलग गाइडलाइन है जिसका पालन करें। तेलंगाना में चारमीनार,रामोजी फिल्म सिटी और हैदराबाद जा सकते है जो खान-पान के लिए बहुत फेमस है।

इसे भी पढ़ें CM Tirath Singh के Ripped jeans वाले बयान पर अदनान समी का रिएकशन देख आप भी नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी …

7) उतराखण्ड

हसीन वादियां और पहाड़ो का आनंद लेने के लिए आप उतराखण्ड जाने का प्लान बना सकते है। यहा पर आपके किसी कोरोना की रिपोर्ट लाने की आवश्यकता नहीं होगी। थर्मल स्क्रीनिंग के ज़रिए आप यहां की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकते है। उतराखण्ड में आप चार धाम यात्रा के अलावा गंगा घाट ऋषिकेश,नैनीताल,कैम्पटी फॉल,जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क,फूलो की घाटी,केदारकंठा, औली पर जा सकते है। उतराखण्ड जाने के लिए अप्रैल से जून तक का मौसम सर्वश्रेष्ठ रहता है।

इसे भी पढ़ें America: विदेशी छात्रों की संख्या में 47 प्रतिशत Indiaऔर china से, कोरोनाकाल में प्रभावित हुए संख्या

8) मणिपुर

यहां पर ना आपको कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी और ना ही क्वारनटीन होना होगा। यहा पर बस स्टेंड, रेल्वे स्टेशन पर बस थर्मल सक्रीनिंग के जरिए आपका बॉडी टेम्प्रेचर चेक किया जाएगा। मणिपुर पर्यटकों के घूमने के लिए सवसे अच्छी जगह है। यहां पर थौबल, तामेंगलांग,खोंगजोम,उखरुल जैसे पर्टक स्थल है। मणिपुर जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का है। सर्दियों में आप मणिपुर की वादियों का मजा ले सकते है।

इसे भी पढ़ें राम मंदिर निर्माण: रावण ने जहां माता सीता को रखा था बंदी, वहां से भी आएंगे राम मंदिर के लिए पत्थर

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

पेट्रोल बना सिरदर्द

पेट्रोल और डीजल के दाम आज जितने बढ़े हुए हैं, पहले कभी नहीं बढ़े। वे जिस रफ्तार से बढ़...

More Articles Like This