• डाउनलोड ऐप
Monday, April 19, 2021
No menu items!
spot_img

CBSE Board : कोरोनाकाल में छात्रों को प्रैक्टिकल में छूट, रद्द नहीं होंगे प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षा, नया सिलेबस भी जारी

Must Read

New Delhi | केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) ने 10th एवं 12th कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आने के साथ ही अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) की ओर से उन राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों पर खास नजर रखी जाएगी जहां Corona का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के साथ सघन चर्चा भी की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) CBSE Board के साथ कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने की योजना बना रहा है। हालांकि शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) की ओर से साफ कर दिया गया है कि बोर्ड परीक्षाएं और प्रैक्टिकल रद्द नहीं किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :-आईआईटी-बीएचयू (IIT-BHU) ने राख का उपयोग करके पानी से विषैले पदार्थ निकालने की तकनीक विकसित की

CBSE Board ने आज कहा कि 10 वीं और 12वीं का कोई छात्र यदि corona positive होता है या फिर उसके परिवार के सदस्य कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में अगर विद्यार्थी practical exam में अनुपस्थित होता है तो ऐसे छात्रों के लिए फिर से practical exam आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने कहा कि स्कूलों में व्यवस्था की जा रहे हैं ताकि ऐसे विद्यार्थियों के लिए उनके ठीक होने के बाद practical exam में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। हालांकि practical exam को 11 जून की समय सीमा के भीतर ही पूरा करवाना होगा।

इसे भी पढ़ें :-राम मंदिर निर्माण के लिए 21 अप्रैल को ग्लोबल स्तर पर होगी Shri Ram Rum , 15 तक करा लें रजिस्ट्रेशन

इसी के साथ CBSE ने 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नया सिलेबस भी जारी किया है। इन कक्षाओं के छात्रों को नए सत्र में 100 फीसदी सिलेबस पढ़ना होगा। 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी बोर्ड की official website पर नया सिलेबस चेक कर सकते हैं।

CBSE Board के डायरेक्टर एकेडमिक डा जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि CBSE ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्रों के कुछ नमूने जारी किए गए हैं। इसे CBSE की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है। बोर्ड डायरेक्टर (Board Director) ने कहा है कि स्कूल प्रशासन आधिकारिक Website पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा कर लें।

इसे भी पढ़ें :-किसान नेता राकेश टिकैत पर जानलेवा हमला, सोलह लोग गिरफ्तार, सीएम गहलोत ने की निंदा

CBSE Board ने छात्रों से कहा है कि किसी भी आधिकारिक जानकारी के लिए केवल CBSE Website पर दी गई औपचारिक जानकारी का ही पालन करें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए ‘ई परीक्षा पोर्टल (‘e exam portal’) भी लॉन्च किया है। ई परीक्षा पोर्टल के माध्यम से बोर्ड परीक्षा के छात्र परीक्षा से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें :-Indian Railways: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें- 5 अप्रैल से देश में एक बार फिर से चलने वाली है अनारक्षित ट्रेनें

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सहयोगी पार्टियों का सद्भाव राहुल के साथ

राहुल गांधी मई-जून में या उसके एक-दो महीने बाद कांग्रेस अध्यक्ष बनें इसके लिए पार्टी के अंदरूनी समर्थन के...

More Articles Like This