CIBIL SCORE Loan EMI : क्यों खराब हो जाता है CIBIL SCORE, ऐसे करें सुधार..
आज खास| नया इंडिया| CIBIL SCORE Loan EMI : क्यों खराब हो जाता है CIBIL SCORE, ऐसे करें सुधार..

Loan लेना चाहते हैं और CIBIL SCORE का पता नहीं, तो पढ़ें पूरी रिपोर्ट

CIBIL SCORE Loan EMI :

नई दिल्ली। CIBIL SCORE Loan EMI : अब देश डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ता जा रहा है. आज के इस नए दौर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे कभी पैसे उधार लेने या फिर लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ी होगी. अगर आपको भी कभी लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ी है तो आप इस रिपोर्ट को पूरी जरूर पढ़ें. आज के समय में CIBIL SCORE देखे बिना बैंक लोन देने वाला नहीं है. इसलिए आपको इस विषय में पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ लोन लेने के लिए हैं CIBIL SCOR का प्रयोग किया जाता है. आज के दिनों में किसी भी व्यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड होना एक सामान्य सी बात है. लेकिन क्या आपको पता है कि बैंक वाले बिना आपका सिबिल स्कोर देखे आपको क्रेडिट कार्ड भी नहीं देते. तो आइए जानते हैं कि CIBIL SCORE क्या होता है ? यह कैसे काम में लिया जाता है और इसे ठीक करने के क्या उपाय हो सकते हैं.

CIBIL SCORE Loan EMI :

कैसे तैयार होता है CIBIL SCORE

CIBIL SCORE Loan EMI : हर एक व्यक्ति का अपना एक अलग CIBIL SCORE तैयार किया जाता है. कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपना CIBIL SCORE खुद भी चेक कर सकता है. इसके लिए बैंक वाले जो मापदंड का सम्मान करते हैं वह कुछ इस प्रकार हैं. CIBIL SCORE जानने के लिए बैंक का क्रेडिट हिस्ट्री को चेक करता है. बैंक के जानने का प्रयास करता है कि क्या आपने पहले कभी लोन लिया है या नहीं. अगर आपने पहले लोन लिया है तो उसका पेमेंट अपने टाइम पर किया था या नहीं. बता दें कि CIBIL SCORE के जरिए यह पता चल जाता है कि आपके past में लोन से संबंधित कोई गड़बड़ी है या नहीं.

इसे भी पढ़ें- ​अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष की फिसली गई जुबान, जापानियों को बता दिया चीनी

CIBIL SCORE Loan EMI :

क्यों खराब हो जाता है CIBIL SCORE, ऐसे करें सुधार

Loan लेना चाहते हैं और CIBIL SCORE का पता नहीं, तो पढ़ें पूरी रिपोर्ट आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि उन्हें अब बैंक वाले लोन नहीं देंगे क्योंकि उनका CIBIL SCORE खराब हो गया है. इसके खराब होने का सबसे बड़ा कारण होता है कि आप अपने EMI को टाइम पर नहीं भरते. इसके साथ ही यदि आप क्रेडिट कार्ड का सही समय पर भुगतान और तय समयावधि से लोन नहीं चुका पाने से आपका CIBIL SCORE खराब हो जाता है. बता दें कि जितना ज्यादा आपका सिविल स्कोर होगा उतना ही ज्यादा लोन मिलने के आपको चांसेज होंगे. तो अब तक आप भी समझ गए होंगे कि यह सिबिल स्कोर आपके जीवन में कितना महत्व रखता है. CIBIL SCORE को बेहतर रखने के लिए आपको कुछ भी अलग से देने की आवश्यकता नहीं होती. इसके लिए बस आपको अपने क्रेडिट कार्ड और लिए गए लोन का समय से भुगतान करना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें- Real India : 7 साल तक मुस्लिम परिवार के विक्षिप्त युवक को पालता रहा हिंदू परिवार, आधार कार्ड बनवाने के दौरान हुआ खुलासा

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जैसे 2021 में ममता, स्टालिन, उद्धव,….
जैसे 2021 में ममता, स्टालिन, उद्धव,….