nayaindia वैक्सीन लेने के बाद भी  ‘चौड़े होकर ना घूमें’ , कोई वैक्सीन नहीं देता 100 प्रतिशत गारंटी  - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | देश | पते की बात | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

वैक्सीन लेने के बाद भी  ‘चौड़े होकर ना घूमें’ , कोई वैक्सीन नहीं देता 100 प्रतिशत गारंटी 

साल भर से ज्यादा समय से विश्व के कई देश कोरोना के प्रकोप से परेशान हैं. हमारे देश भारत में तो हालात  और भी खराब हैं. एक ओर तो देशभर में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. दूसरी ओर देश भर में रोज 50 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आने से फिर लॉकडाउन की स्थिति बन गई है. ऐसा नहीं है कि वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना संक्रमित होने के मामले सिर्फ भारत में सामने आ रहे हैं.  बल्कि इस परेशानी का सामना दूसरे देशों को भी करना पड़ रहा है.  हाल में ही पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान कोरोना का वैक्सिन लेने के बाद भी संक्रमित पाए गये थे. हालांकि उन्होंने चीन के द्वारा तैयार की गई वैक्सीन ली थी.  इस दौरान सोशल मीडिया में चीनी वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के मीम्स भी वायरल हुए थे. लेकिन ऐसा नहीं है कि चीनी वैक्सीन के कम प्रभाव के कारण इमरान संक्रमित पाए गये थे. बल्कि सच्चाई तो ये है कि कोई भी वैक्सीन इस बात की गारंटी नहीं गे सकता कि आपको वैक्सीन लेने के बाद कोरोना नहीं होगा.

वैक्सीन लेने के बाद भी हो सकता है कोरोना

देशभर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए  सरकार  लगातार लोगों को ये समझाने का प्रयास कर रही है कि कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद भी आप संक्रमित हो सकते हैं. इस बात को डाक्टर भी समझाते हुए दिख जाते हैं. लेकिन हमारे देश में देखा जा रहा है कि लोग वैक्सीन लेने के बाद ऐसे चौड़े होकर घुम रहे हैं जैसे अब तो उन्हें कोरोना हो ही नहीं सकता है. इसे लेकर केंद्र सरकार ने भी कई बार लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है कि वैक्सीन लेने के बाद भी आपको कोरोना हो सकता है.

तो क्या फेल हो गये कोरोना  वैक्सीन

इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से एक खबर फैल रही है कि कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद भी लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं. सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि  आप कोरोना के वैक्सीन लें या ना लें इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन यहां ये स्पष्ट कर दें कि कोरोना के वैक्सीन फेल नहीं हुए हैं. कोरोना के वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही ये अफवाहें पूरी तरह से गलत है. वैक्सीन आपको संक्रमित होने से तो जरूर बचाता है  लेकिन 70 से 90 प्रतिशत तक.

12 से 20  दिन बाद शरीर में बनती है एंटीबॉडी

विश्व में कई अलग-अलग कंपन्नियों के कोरोना वैक्सीन आ गये हैं. लेकिन किसी भी वैक्सीन में ये दावा नहीं किया गया है कि इसे लेकर आप संक्रमित होने से बच सकते हैं. इसका पीछे कारण स्पष्ट है. शरीर में कोरोना के वैक्सीन लगने के बाद एंटीबॉ़डी के तैयार होने में 12 से 20 दिन का समय लगता है. इसका अर्थ ये हुआ कि कोरोना का वैक्सीन लेने के 15 दिनों तक शरीर में संक्रमण के फैलने का उतना ही चांस होता है जितना बिना वैक्सीन लिये व्यक्ति के संक्रमित होने का.  यहां एक और बात अच्छे से समझ लेना चाहिए कि 20 दिन पूरे होने के बाद भी आपको संक्रमित होने का खतरा होता है. ये अलग बात है कि वैक्सीन लेने के बाद ये खतरा 70 से 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

Leave a comment

Your email address will not be published.

2 × 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नीतीश से चिंतित होगी भाजपा
नीतीश से चिंतित होगी भाजपा