कैंसर के ईलाज के लिये मशहूर डॉ. येशी ढोडेन का निधन - Naya India
आज खास| नया इंडिया|

कैंसर के ईलाज के लिये मशहूर डॉ. येशी ढोडेन का निधन

धर्मशाला। तिब्बती चिकित्सा प्रणाली से हजारों लोगों का कैंसर का ईलाज कर चुके तथा तिब्बतियाें के धर्मगुरू दलाईलामा के चिकित्सक रहे डॉ. येशी ढोडेन(93) का आज तड़के मैक्लियोडगंज स्थित आवास पर निधन हो गया। उन्होंने सांस की बीमारी थी। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा।

पद्मश्री सम्मान पा चुके डॉ. ढोडेन गत लगभग एक साल से अस्वस्थ थे और इसी कारण से वह अपने अस्पताल तिब्बेतन मैडीकल एंड एस्ट्रॉलॉजिकल इंस्टीट्यूट में भी कम ही बैठते थे। वह कैंसर रोगियों के लिये एक उम्मीद की किरण समझे जाते थे। उन्होंने सुबह लगभग पौने तीन बजे अंतिम सांस ली। उनका जन्म 15 मई 1927 को

लहोका (तिब्बत) में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने बीस साल उम्र में ही डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी कर ली थी। वर्ष 1959 में चीन द्वारा तिब्बत पर कब्जा कर लिये जाने पर वह वहां से भाग कर भारत आ गये थे। वह 1963 से 1980 तक दलाईलामा के चिकित्सक भी रहे।

केंद्र सरकार ने परम्परागत तिब्बती चिकित्सा प्रणाली ‘सोआ रिगपा‘ के माध्यम से चिकित्सा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिये देश के सबसे बड़े सम्मान ‘पद्मश्री‘ से सम्मानित किया गया था। इस बीच, अस्पताल के कर्मचारियों के दिवंगत आत्मा की शांति के लिये आज प्रार्थना की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *