Hajj2021: भारत के हज यात्री इस साल भी नहीं जा पाएंगे हज पर,  भारतीय हज समिति ने रद्द किये आवेदन - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | देश | लाइफ स्टाइल | धर्म कर्म| नया इंडिया|

Hajj2021: भारत के हज यात्री इस साल भी नहीं जा पाएंगे हज पर,  भारतीय हज समिति ने रद्द किये आवेदन

नई दिल्ली |  देश से इस साल हज के लिए कोई नहीं जा सकेगा, भारतीय हज समिति ने हज यात्र के लिए दिये गये सभी आवेदनों को रद्द कर दिया है. बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब की ओर से सिर्फ स्थानीय लोगों को सीमित संख्या में हज की अनुमति दी गई थी. ऐसे में बारत के लोगों को हज पर जाने का सवाल ही नहीं उठता. यहीं कारण है कि इस बार हज के लिए इस बार भारत के लोगों को निराशा हाथ लगी है. इस संबंध में जानकारी देते हुए भारतीय हज समिति ने कहा कि इस साल उसके पास आए सभी आवेदनों को निरस्त कर दिया गया है.

सऊदी के नागरिकों को सीमिक संख्या में हज की अनुमति

हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान की ओर से जारी परिपत्र में सऊदी अरब सरकार के फैसले का उल्लेख करते हुए कहा गया है. जिसमें कहा गया है कि हज-2021 के लिए मिले आवेदनों को निरस्त किया जाता है.  सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्रालय ने पिछले दिनों फैसला किया था कि दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते इस साल सिर्फ सऊदी के नागरिकों और वहां रहने वाले अन्य लोगों को सीमित संख्या में हज करने की अनुमति दी जाएगी.

इसे भी पढें- उत्तराखंड में खुलने लगे धार्मिक स्थल, पाताल भुवनेश्वर गुफा और बालेश्वर मंदिर में 16 जून शुरु होगी पुजा-अर्चना

पिछले साल भी हज के लिए नहीं भेजे गये यात्री

बता दें कि कोरोना के कारण पिछले साल भी सऊदी सरकार ने दूसरे देशों से आग्रह किया था कि वे अपने हजयात्रियों को नहीं भेजें. इसके बाद भारतीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने भारत से हजयात्रियों को नहीं भेजने का फैसला किया था. भारतीय हज समिति और निजी टूर ऑपरेटरों के जरिए हर साल करीब दो लाख लोग भारत से हज यात्रा पर जाते हैं.  लेकिन 2 सालों से कोरोना के कारण हजयात्रियों को निराशा हाथ लगी है.

इसे भी पढें-  Breaking News: लोजपा में फूट के बाद पहली बार चिराग ने दी प्रतिक्रिया, पार्टी को बताया मां जैसा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *