ताजा पोस्ट

अमेरिका की बढ़ती गर्मी से बढ़ी चिंता : 45 लोगों की अब तक गर्मी से मौत की पुष्टि , सड़कों पर पड़ी दरारें और ....

Share
अमेरिका की बढ़ती गर्मी से बढ़ी चिंता : 45 लोगों की अब तक गर्मी से मौत की पुष्टि , सड़कों पर पड़ी दरारें और ....
नई दिल्ली | America's Heat Creating Problem : विश्व भर में कई देशों पर कोरोना के साथ ही गर्मी की मार भी बढ़ती जा रही है. दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कहां जाने वाला अमेरिका की गर्मी से परेशान है. अमेरिका की न्यूज़ एजेंसी से मिल रही खबरों के अनुसार कैलिफोर्निया की डेथ वैली में गर्मी की वजह से जंगलों में आग लग गई है. इतना ही नहीं अत्यधिक गरम मौसम के कारण मुल्ट नोमा काउंटी में 45 लोगों की मौत भी हो गई है.  बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि मुल्टनोमाह काउंटी मेडिकल एक्जामिनर प्रोग्राम की रिपोर्ट की मानें तो 25 जून से लेकर अब तक अत्यधिक गर्मी के कारण 45 लोगों की मौत होने की जानकारी मिली है. America's Heat Creating Problem :

मरने वालों की उम्र 44 से 97 की बीच

America's Heat Creating Problem : बताया गया है कि मौत का प्रारंभिक कारण हाइपरथर्मिया है, इस स्थिति में शरीर का तापमान असामान्य रूप से बहुत अधिक हो जाता है. यह स्थिति वातावरण में अत्यधिक गर्मी को शरीर के सहन नहीं कर पाने के कारण उत्पन्न होती है. रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार से अबतक अत्यधिक गर्मी की स्थिति को लेकर रिकॉर्ड संख्या में आपातकालीन कॉल किय गये हैं. जिन लोगों की अत्यधिक गर्मी से मौत हुई है उनकी उम्र 44 से 97 वर्ष के बीच है. विज्ञप्ति में बताया गया कि स्थिति को देखते हुये शुक्रवार से सोमवार के बीच तीन कूलिंग सेंटर स्थापित किये हैं. इसके अलावा नौ पुस्तकालयों का इस्तेमाल भी कूलिंग सेंटर के रूप में किया जा रहा है. इस दौरान करीब 8,000 लोग इन कूलिंग सेंटरों में आये हैं. इसे भी पढें- शराब के आदी पिता की हरकतों से परेशान नाबालिग बेटियों कर दी अपने ही पिता की हत्या .. America's Heat Creating Problem :

सड़कों पर पड़ गई दरारें

America's Heat Creating Problem : ऐसा नहीं है कि गर्मी की मार सिर्फ अमेरिका ही झेल रहा है. जर्मनी जैसा देश जहां साल भर ठंड हुआ करती थी वहां भी पारा 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. कनाडा और उत्तर प्रदेश इन अमेरिका की भयानक गर्मी से तो हालात यह है कि सड़कों पर भी दरारें पड़ गई है. बताया जा रहा है कि अगर सड़कों पर अंडा रख दिया जाए तो थोड़ी ही देर में वह आमलेट बन कर तैयार हो जा रहा है. ऐसे में लोग अब समुद्र के किनारे बैठकर, झीलों में नहाकर किसी तरह गर्मी से बचने की फिराक में लगे हैं. इसे भी पढें- good news : भारत में 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए आई वैक्सीन, DGCI से मांगी आपात इस्तेमाल की मंजूरी
Tags :
Published

और पढ़ें