मंत्री को वैक्सीन लगा लेकिन संक्रमित!

चंडीगढ़। कोरोना वायरस को रोकने के लिए बन रहा भारत का स्वदेशी टीका ‘कोवैक्सीन’ लगवाने वाले हरियाणा सरकार के मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित हो गए हैं। दो हफ्ते पहले उन्होंने खुद को वालंटियर के तौर पर पेश किया था और उनको परीक्षण के अंतिम चरण में चल रहे ‘कोवैक्सीन’ का टीका लगाया गया था। लेकिन शनिवार को उन्होंने बताया कि वे कोरोना संक्रमित हो गए हैं और अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल में भरती हैं।

वैक्सीन के परीक्षण के बीच उनके कोरोना संक्रमित होने से इस वैक्सीन को लेकर सवाल उठने लगे हैं। लेकिन इसे तैयार कर रही सरकारी कंपनी भारत बायोटेक का कहना है कि दो डोज के बाद ही वैक्सीन प्रभावी होगी। इसलिए इसके असर को लेकर अभी सवाल नहीं उठाया जा सकता है। बहरहाल, हरियाणा सरकार के मंत्री अनिल विज ने शनिवार को ट्विट करके संक्रमित होने की जानकारी दी और कहा- मैं कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया हूं और अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल में भरती हूं। जो लोग भी मेरे संपर्क में आए हैं, उन्हें जांच कराने की सलाह दी जाती है।

गौरतलब है कि विज ने कोविड-19 के खिलाफ संभावित टीके ‘कोवैक्सिन’ के तीसरे चरण के परीक्षण में पहला स्वयंसेवी बनने की पेशकश की थी और उन्हें 20 नवंबर को इसकी खुराक अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल में दी गई थी। विज ने तब एक ट्विट में बताया था- मुझे भारत बायोटेक उत्पाद का कोरोना वायरस का परीक्षण टीका ‘कोवैक्सिन’ कल 11 बजे अंबाला कैंट के सिविल अस्पताल में पीजीआई रोहतक और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की एक टीम की निगरानी में दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares