कहीं आपके आधार का भी तो नहीं हो रहा गलत प्रयोग, ऐसे करें चेक - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | पते की बात | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

कहीं आपके आधार का भी तो नहीं हो रहा गलत प्रयोग, ऐसे करें चेक

आज के दौर में आधार कार्ड (Aadhar card) सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. कई सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ (benefits of government and non-government schemes) लेने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. हम भी अपने बैंक एकाउंट खोलने से लेकर प्रोपर्टी खरीदने और जैसे कई कार्यों के लिए आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं. लेकिन क्या हमें ये पता होता है कि हमारा आधार कार्ड कहां-कहां और किस काम के लिए प्रयोग में लिया जा रहा है. अक्सर हम किसी भी कार्यालय में आसानी से अपने आधार कार्ड की कॉपियां दे देते हैं. हमें ये भी याद नहीं होता कि हमने कहां- कहां अपने आधार की कॉपियां दी हैं. साइबर क्राइम के बढ़ते मामले को देखते हुए हमें आज के दौर में सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है.UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ये जानकारी मिलती है कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हुआ किया है और कब-कब इस्तेमाल किया गया है.

जानकारी हासिल कर आप हो सकते हैं सेफ

अकसर देखा गया है कि आधार कार्ड में दी गयी जानकारी को अपडेट करने के लिए लोगों को काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता है. इसके पीछ भी सरकार की मंशा (government intent) सिर्फ इतनी है कि आपके द्वारा दी गयी जानकारियां सेफ रहे. आपने अक्सर सुना होगा कि किसे दस्तावेज पर किसी और ने लोन ले लिया. हालांकि ऐसे मामलों में कुछ बैंक वालों की भी मिली भगत होती है. लेकिन फिर भी थोड़ी सी जानकारी हासिल कर आप सेफ रह सकते हैं. जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे पता लगाएंगे कि आपके आधार कार्ड का कहां-कहां प्रयोग में लिया जा रहा है. इतना ही नहीं यदि आपको ये पता चलता है कि आपके आधार का प्रयोग कोई आपकी जानकारी के बाहर कर रहा है तो आप उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई (legal action) भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- मुकेश अंबानी के घर के समीप विस्फोटक से लदी कार भाजपा पदाधिकारी की है: कांग्रेस

कैसें प्राप्त करें जानकारी

  • UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar लिंक को ओपन करे.

 

  • सामने नजर आ रहे बॉक्स में अपना 12-अंकों का आधार नंबर दर्ज करे, जो कि ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के नीचे नजर आएगा.

 

  • इसके बाद ‘ओटीपी जेनरेट’ पर क्लिक करें जिसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी आएगा

 

इसे भी पढ़ें-  रेलवे के निजीकरण में लगी है सरकार: कांग्रेस

Latest News

Raj Kundra के घर की तलाशी, पुलिस ने किए बड़े खुलासे, इंटरनेशनल डील की तैयारी में था राज कुंद्रा
मुंबई | Raj Kundra Ponography Case: बिजनेसमैन और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति राज कुंद्रा (Raj Kundra) पोर्न फिल्म मामले…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});