• डाउनलोड ऐप
Saturday, May 15, 2021
No menu items!
spot_img

JEE Main 2021: अप्रैल में होगा सिर्फ एक पेपर-1 का आयोजन, रजिस्ट्रेशन शुरु 

Must Read

New Delhi: JEE Main 2021 की तैयरियों में लगे विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर आयी है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA ) ने अप्रैल और मई सेशन की ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. NTA ने   JEE Main  अप्रैल 2021 सेशन और  JEE Main  मई 2021 सेशन की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किये जाने की घोषणा कल की थी. एनटीए की नोटिस में बताया गया था कि   JEE Main  परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन  25 मार्च से शुरु हो जाएगा. इसके साथ ही नोटिस में बताया गया था कि  परीक्षार्थी  4 अप्रैल 2021  की रात 11.50 बजे तक आवेदन दे सकेंगे.  हालांकि  निर्धारित परीक्षा शुल्क के भुगतान के लिए  5 अप्रैल 2021 तक का समय दिया गया है.

अप्रैल में सिर्फ पेपर-वन की होगी परीक्षा

NTA द्वारा जारी  JEE Main  अप्रैल और मई 2021 नोटिस में ये स्पष्ट कर दिया गया है कि  अप्रैल में सिर्फ पेपर 1 का ही आयोजन किया जाएगा.  नोटिस के पहले परीक्षार्थी इस बात को लेकर संशय में थे कि अपैल में कौन से पेपर का आयोजन किया जाएगा. नोटिस में बताया गया है कि बीई/बीटेक कोर्सेस में दाखिला लेना  चाहने वाले छात्रों में से जो पेपर-वन में सम्मिलित होंगे. उन्हीं छात्रों को पेपर-2 में मौका दिया जाएगा. यहां ये भी बता दें कि JEE Main  पेपर 2ए (बी.आर्क) और 2बी (प्लानिंग) का आयोजन अप्रैल सेशन में नहीं किया जाएगा. इस संबंध में मिली सूचना के अनुसार इन दोनो पेपरों का आयोजन मई सेशन के दौरान किया जाएगा. इसके लिए भी उम्मीदवारों को JEE Main  मई 2021 के लिए पंजीकरण करना होगा.

इसे भी पढ़ें- Uttar Pradesh Panchayat Elections 2021 Date : चुनाव कार्यक्रम, पन्द्रह ​दिनों में इस तरह होगा निर्वाचन, 2 मई को गणना

कब-कब होंगी परीक्षाएं

NTA ने विद्यार्थियों में भ्रम की स्थिति खत्म करते हुए परीक्षाओं की तारीख का भी एलान कर दिया है. NTA की ओर से अप्रैल और मई सेशन की JEE Main  परीक्षाओं की तारीखों की भी घोषणा कर दी है. एनटीए के नोटिस के अनुसार अप्रैल सेशन की JEE Main परीक्षा 27, 28, 29और 30 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. जबकि मई सेशन की परीक्षा 24, 25, 26, 27 और 28 मई 2021 को आयोजित की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- INDIA VS ENG: 36 वर्षों का रिकार्ड बरकरार रखना चाहेगा भारत, ये खिलाड़ी बन सकता है खतरा

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

Cyclone Tauktae Update: कई राज्यों में दिखने लगा तूफान ‘तौकते’ असर, केरल में भारी बारिश, NDRF की टीमें तैनात

नई दिल्ली। अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान ‘तौकत’ ( Cyclone Tauktae ) का असर अब कई राज्यों...

More Articles Like This