nayaindia Lockdown पर इन राज्यों में जारी रहेंगी पाबंदियां, जाने अपने राज्य का हाल - Naya India
आज खास| नया इंडिया|

Lockdown पर इन राज्यों में जारी रहेंगी पाबंदियां, जाने अपने राज्य का हाल

नई दिल्ली | देशभर में अब कोरोना के नये मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए राज्यों का सरकार अब अपने लोगों को धिरे-धिरे राहत देने का भी काम कर रही है. यहां ये स्पष्ट कर दें कि भारत के दक्षिणी इलाकों में अभी भी कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बरकरार है. ज्यादातर राज्यो में अब सराकारें लॉकडाउन में छूट दे रही हैं . हालांकि इस छूट का नाम अनलॉक के पार्ट्स में लिखा जा रहा है. कई ऐसे भी राज्य हैं जिनमें अभी भी पाबंदियो को जारी रखा जा रहा है. महाराष्ट्र में भी नये मामलों में कमी आने के बाद से अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. तो आइए जानते हैं कि देश के किस राज्य में लॉकडाउन को लेकर क्या है स्थिति…

 

दिल्ली

दिल्ली में कोरोना के नये मामलों में कमी आने के बाद से अब लॉकडाउन में छूट देने की तैयारी की जा रही है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलान किया कि अभी 7 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि उन्होंने कहा कि इस दौरान बाजार खुलेंगे और दिल्ली मेट्रो का संचालन भी शुरू किया जाएगा. केजरीवाल ने ये भी कहा कि सोमवार से सभी सरकारी दफ्तर खोले जाएंगे.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने 5 स्तरीय ‘अनलॉक’ प्लान घोषित किया है. उन्होंने बताया है कि सोमवार से नये प्लान के तहत अमल शुरू हो जाएगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए सरकार द्वारा घोषित पांच स्तरीय प्लान साप्ताहिक पाजिटिविटी दर एवं जिलों में आक्सीजन बेड की खपत के आधार पर तैयार किया गया है. बता दें कि मुंबई में फिलहाल कोई रियायत नहीं दी गई है सरकार छूटों पर 15 जून के बाद कोई फैसला लेगी.

गुजरात में 7 जून से के बाद से लॉकडाउन में ढ़ील

लॉकडाउन में ढ़ील देने का एलान करने वाला गुजरात पहले राज्य है, कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद से विजय रूपाणी सरकार ने लोगों को राहत दी है.कहा गया है कि राज्य के प्राइवट और सरकारी कार्यालय 7 जून से 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम कर सकेंगे .

14 जून तक तमिलनाडु में बढ़ाया गया लॉकडाउन

भारत के दक्षिण भाग में अब भी कोरोना के नये मामलों में कमी नहीं आ रही है. यहीं कारण है कि तमिलनाडु में लॉकडाउन में कोई छूट नहीं दी गई है. तमिलनाडु में आज घोषणा कर बताया गया है कि 14 जून तक लॉकडाउन का विस्तार किया जा रहा है.

कर्नाटक में भी बढ़ा लॉकडाउन

नये मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए कर्नाटक में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए राज्य में 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया.

इसे भी पढें-Twitter पर Blue Tick हटाने और पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं..आइये जानते है इसके नियम

केरल में लॉकडाउन जारी

केरल में लगातार मरीजों का संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. इसके मद्देनजर केरल सरकार ने एक सप्ताह पहले से ही राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया है. अब केरल में 9 जून लॉकडाउन जारी रहेगै.

बिहार और झारखंड में भी लॉकडाउन के दौरान दी गई रियायत

बिहार और झारखंड में घटते कोरोना के मामलों को देखते हुए कुछ रियायतें दी गई हैं. बिहार में 8 जून तक लॉकडाउन के प्रभावी रहने के आसार बताए गये हैं. वहीं झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ बैठक कर कुछ छूटों के साथ 10 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है.

इसे भी पढें-Kapil Sharma Show पर पड़ सकता है असर, लंबे अंतराल के बाद वापसी कर रहा है ये बड़ा ‘कॉमेडियन’

Leave a comment

Your email address will not be published.

eighteen + nineteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिवलिंग सुरक्षित रखने का निर्देश
शिवलिंग सुरक्षित रखने का निर्देश