nayaindia मिताली राज ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली और विश्व की दूसरी किक्रेटर बनीं - Naya India
आज खास | खेल समाचार| नया इंडिया|

मिताली राज ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली और विश्व की दूसरी किक्रेटर बनीं

New Delhi : भारतीय महिला किक्रेट (Indian women’s cricket ) टीम में मिताली राज (Mithali Raj) सबसे ज्यादा जाना जाने वाले नाम है. दूसरे शब्दों में कहें तो भारतीय महिला किक्रेट टीम  को पहचान दिलाने वाली मिताली ही हैं. लेकिन आज मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपना नाम गढ़ दिया है. बता दें कि मिताली अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गयी हैं. दो दशकों से भारतीय टीम की नेतृत्व कर रही मिताली के इस रिकार्ड की तारिफ हर कोई कर रहा है.  दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने ये कारनामा कर दिखाया.मिताली के नाम पर अब  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,001 रन दर्ज हैं.

इसे भी पढ़ें – पति के काले रंग के कारण करती थी प्रताड़ित, कोर्ट पहुंचा पति  

इसके पहले चार्लोट एडवर्ड्स का नाम था रिकार्ड

मिताली राज के इस कारनामे पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी उनको बधाई देते हुए कहा है कि ‘क्या शानदार क्रिकेटर है. बता दें कि इससे पहले महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने का ये रिकार्ड  इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) के नाम था. अब भारतीय टीम की ये 38 वर्षीय धाकड़ बल्लेबाज भी इसमें शामिल हो गयी हैं. चार्लोट ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 309 मैचों में 10,273 रन बनाये हैं.

इसे भी पढ़ें – जीजा का कटा सर लेकर थाने पहुंचा साला, सदमे में बहन ने कर ली खुदकुशी

311 मैच में हासिल किया मुकाम

मिताली को ये मुकाम हासिल करने में  311मैच लगे. मिताली ने अपना पहला मैच भारत की तरफ से जून 1999 में खेला था. टेस्ट मैचों की बात करें तो मिताली ने टेस्ट में भी शानदार प्रदर्शन किया है.  मिताली ने 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन बनाए हैं. इसे साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाये हैं. बता दें कि मिताली ने अपने करियर में रिकार्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक जमाये हैं

इसे भी पढ़ें – पॉलिटिक्स एट द पिक :  थिएटर आर्टिस्ट  के भाजपा जॉइन  करने पर किया नाटक से बाहर

Leave a comment

Your email address will not be published.

fifteen − ten =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दी याचिका
शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दी याचिका