National Bird : देवी देवताओं तक को प्रिय है मोर पंख, जानें घर पर कहां रखने से हो सकता है लाभ - Naya India
आज खास | लाइफ स्टाइल | जीवन मंत्र | ताजा पोस्ट | देश | धर्म कर्म | फोटो गैलरी| नया इंडिया|

National Bird : देवी देवताओं तक को प्रिय है मोर पंख, जानें घर पर कहां रखने से हो सकता है लाभ

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. बारिश के समय में मोर को नाचते देखना काफी सुखद होता है. मोर के पंख को देख कर भी मन प्रसन्न हो जाता है. मोर पंख देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही पवित्र भी माना जाता है. शास्त्रों में भी मोर के पंखों की जिक्र होता है. भगवान श्री कृष्ण को भी मोरपंख प्रिय था. यहीं कारण है कि कृष्ण अपने मस्तक पर इसे धारण किया करते थे. इसी तरह मोरपंख को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को भी प्रिय है. भगवान कार्तिकेय का वाहन भी मोर है. माना जाता है कि सभी देवी-देवताओं को मोरपंख प्रिय है. मोर पंख देखने में जितना अच्छा लगता है उतना ही लाभकारी भी माना जाता है. घरों में भी मोरपंख को रखने का अपना ही महत्व है. मोरपंख से ग्रह दोष से लेकर वास्तु दोष जैसी सभी सम्स्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. पूजा घर से लेकर बेडरूम तक में मोर पंख को रखने के कई अलग-अलग फायदे हैं. मोरपंख को घर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.आइये जानते हैं कि घर में मोरपंख रखने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

घर में मोरपंख रखने के फायदे

1) मोरपंख को घर में रखने से घर में सकात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. अगर आप चाहते है कि आपके घर में सिर्फ अच्छी वाइव्स रहें तो आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर 3 मोरपंख लगाए और मोरपंख के नीचे भगवान गणेश की प्रतिमा या फोटो लगा लें. ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं करेगी और घर में सुख शांति और खुशहाली बनी रहेगी.

2) अपने घर के पूजा घर में मोरपंख को अवश्य रखें . घर के पूजा घर में देवी-देवताओं के साथ मोरपंख को रखना अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता.

इसे भी पढ़ें- मर्दानी : घर घुसकर कर रहा था जबरदस्ती, महिला ने हंसिया से काट दिया गुप्तांग

3) अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहें और परिवार में कभी कोई लड़ाई-झगड़ा ना और परिवार के सभी सदस्यों के बीच तनाव हों तो घर के लिविंग रूम में एक मोरपंख अवश्य लगाए.

4) मोरपंख को प्रेम का प्रतीक भी माना गया है इसलिए श्री कृष्ण ने इसे अपने मस्तक पर विराजमान किया था. मोरपंख को देवी राधा और श्री कृष्णा का भी प्रिय माना गया है. इसलिए अपने बेडरूम में 2 मोरपंख लगाएं. इससे पति और पत्नि के बात प्यार और आपसी तालमेल बना रहता है.

इसे भी पढ़ें- Co-Operative vacancy in rajasthan : 385 पदों पर निकाली भर्ती, सहकारी उपभोक्ता भण्डारों एवं होगी भर्ती

5) अगर आपने घर में लड्डू-गोपाल विराजमान कर रखें है तो लड्डू-गोपाल की प्रिय बांसुरी के साथ मोरपंख को स्थापित करे इससे घर का वास्तु-दोष दूर होता है.

6) विद्या की देवी मां सरस्वती को मोरपंख अतिप्रिय है. इसलिए अपने बच्चे के किताबों में मोरपंख रख देने से आपके बच्चे का पढ़ाई में मन लगा रहेगा.

7) अपने घर में जहां आप पैसे, जेवर रखते हो वहां पर मोरपंख रख दें ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

इसे भी पढ़ें- Tourist Spot in India भारत के इन 8 राज्यों में नहीं है कोरोना संकट, यहां घूमने का बना सकते हैं प्लान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
UP Minister Vijay Kashyap Dies: योगी सरकार के मंत्री Vijay Kashyap का कोरोना से निधन, PM बोले- जमीन से जुड़े नेता थे
UP Minister Vijay Kashyap Dies: योगी सरकार के मंत्री Vijay Kashyap का कोरोना से निधन, PM बोले- जमीन से जुड़े नेता थे