नए स्ट्रेन से तेजी से बढ़ेंगे मरीज

नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद दुनिया के देशों की चिंता बढ़ गई है। ब्रिटेन ने कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से 2020 में जितने मामले आए हैं, उससे ज्यादा मामले नए स्ट्रेन की वजह से 2021 में आ सकते हैं। ब्रिटेन में 29 दिसंबर की देर  रात तक 29 लाख 30 हजार के करीब संक्रमित मिले थे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले 70 फीसदी ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर वैक्सीन की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। उधर अमेरिका में तेजी से हालात बिगड़ रहे हैं। सोमवार को वहां एक लाख 21 हजार लोगों को अस्पताल में भरती कराना पड़ा, जिसकी वजह से अस्पतालों में बेड्स कम हो गए हैं। अमेरिका में पिछले 27 दिन से हर दिन एक लाख से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भरती हो रहे हैं।

इस बीच भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक बार फिर पांच लाख से ऊपर पहुंच गया। मंगलवार को पांच लाख 70 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या आठ करोड़ 18 लाख 51 हजार से ज्यादा हो गया। मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में 10 हजार लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 17 लाख 85 हजार से ज्यादा हो गई।

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देश अमेरिका में संक्रमितों की संख्या में मंगलवार को फिर बड़ा इजाफा हुआ। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दो लाख नौ हजार के करीब संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर एक करोड़ 97 लाख 93 हजार से ज्यादा हो गई। अमेरिका में मंगलवार को रात नौ बजे तक 2,006 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या तीन लाख 43 हजार 270 हो गई।

दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में मंगलवार को लगातार चौथे दिन संक्रमितों की संख्या स्थिर रही। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक ब्राजील में 22 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 75 लाख छह हजार से ज्यादा हो गई थी। ब्राजील में मंगलवार को रात नौ बजे 495 लोगों के मरने वालों की खबर आई, जिसके बाद मरने वालों संख्या एक लाख 91 हजार 641 हो गई थी।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी संक्रमितों की संख्या 27 हजार से ऊपर रही। मंगलवार को रूस में 27,002 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 31 लाख पांच हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 55,827 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares