NO SMOKING DAY: स्मोकिंग छोड़ने से आपको भी हो सकते हैं 5 फायदे - Naya India
आज खास | पते की बात | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

NO SMOKING DAY: स्मोकिंग छोड़ने से आपको भी हो सकते हैं 5 फायदे

New Delhi: आज विश्वभर में नो स्मोकिंग डे  (No smoking day) मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत 1984 में लोगों को स्मोकिंग से होने वाले दुष्परिणामों (Side effects) के प्रति जागरूक करने के लिए की गयी थी. दुनिया भर में स्मोकिंग एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है. हमारे देश में तो स्मोकिंग का स्थितियां और भी खराब है. भारत में गांवों से लेकर शहरों तक स्मोकिंग के आंकड़ें डराने वाले हैं. हाल में जारी किये गये एक सर्वे के आंकड़ों की मानें तो भारत में 10 में से 4 लोग स्मोकिंग करते हैं. ये आंकड़े सिर्फ पुरुषों के हैं साथ ही इस सर्वे में 23 साल से लेकर 35 साल के लोगों के शामिल किया गया था. इसका अर्थ है कि स्थितियां और भी ज्यादा डराने वाली है.

इसे भी पढ़ें- निलंबित कांग्रेसी विधायक ने अपने ‘शर्टलेस प्रोटेस्ट’ का किया बचाव

एक सिगरेट कम करता है लाइफ के 11 मिनट

ऐसा कहा जाता है कि स्मोकिंग करने से कैंसर के साथ ही और बी कई बीमारियों का खतरा (risk of diseases) रहता है. लेकिन क्या आपको ये पता है कि एक सिगरेट (cigarette) से आपके लाइफ के 11 मिनट कम होते हैं. जी हां ये सच है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, के द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार इस बात को सही पाया गया है कि यदि कोई व्यक्ति प्रति दिन एक सिगरेट पीता है, तो यह अभी भी ख़तरनाक हो सकता है और 11 मिनट तक उसके जीवन को कम कर सकता है. लेकिन आज के समय मे देखा जा रहा है कि खासकर युवा स्टेटस मेंटेन करने के लिए स्मोकिंग का सहारा ले रहे हैं. अगर देश का युवा वर्ग ही आने वाले समय में बीमारियों से घिरा रहेगा तो वो देश और परिवार को क्या संभाल पाएगा.

स्मोेकिंग छो़ड़ने के 5 स्वास्थ्य लाभ

दिल की बीमारी का कम होगा खतरा

अगर कोई व्यक्ति लगातार स्मोकिंग करता है तो उसे दिल की बीमारी (Heart disease) होने का खतरा बढ़ जाता है. ये हम नहीं कहते इस बात को मेडिकल साइंस द्वारा साबित किया जा चुका है. यदि आप स्मोकिंग छोड़ देते हैं तो आप निश्चय ही एक स्वस्थ दिल के मालिक होंगे.

इसे भी पढ़ें- अबकी बार उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत की सरकार, बैठक में लगी मुहर

कैंसर होने का चांस कम

ये तो सबको पता है कि कैंसर(cancer) एक जानलोवा बीमारी है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि सिगरेट के हर एक कश के साथ कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है. स्मोकिंग से मूत्राशय, अग्न्याशय, ग्रासनली, त्वचा जैसे कई तरह के कैंसर होने का खतरा होता है. ऐसे में स्मोकिंग छोड़कर आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर होता है सबसे ज्यादा असर

स्मोकिंग करने का सीधा और डायरेक्ट असर ब्लड प्रेशर(blood pressure) पर होता है. बता दें कि सिगरेट में निकोटीन होता है, जो ब्लड प्रेशर को तेज़ी से बढ़ाता है. इसके कारण दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा होता है. इसलिए अगर आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो आपको एक तनाव फ्री जीवन जी सकते हैं.

बाल और दांत लंबी उम्र तक देंगे साथ

स्मोकिंग आपके अपयेरेंस पर भी गहरा असर डालती है. स्मोकिंग के कार बालों(HAIR), दांतों और नाखूनों(Nails) का खराब होना एक सामान्य बात है . िसका अर्थ ये हुआ कि आप स्मोकिंग छोड़कर अपने लूक को कायम रख सकते हैं.

सांस की तकलीफ से भी मिलेगी राहत

ज्यादातर चेन स्मोकरों में ये देखा जाता है कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ(shortness of breath) होने लगती है. ऐसे में वे कम उम्र में बीमारियों से जूझने लगते हैं.यदि आप सीधे 8 घंटे तक धूम्रपान करने छोड़ देते हैं तो तो आपके फेफड़े वापस सामान्य हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- ‘पद्मावत’ के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले करणी सेना के अध्यक्ष के बेटे की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देश में 15 हजार से कम केस
देश में 15 हजार से कम केस