nayaindia Kushinagar International Airport: कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात 
आज खास| नया इंडिया| Kushinagar International Airport: कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात 

PM Modi ने UP के कुशीनगर को सौंपा तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 12 अन्य परियोजनाओं का भी करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास 

कुशीनगर | Kushinagar International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश को एक के बाद एक लगातार कई सौगात दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज उत्तर प्रदेश को तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( International Airport) सौंपा। बुधवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (Kushinagar) में 260 करोड़ रुपये की लागत से 589 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से बौद्ध समाज की श्रद्धा को अर्पित है।

बता दें कि कुशीनगर बौद्ध अनुयायियों का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। इस नये हवाई अड्डे से न केवल पर्यटन की असीम संभावनाएं उपलब्ध होंगी, बल्कि रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। पीएम मोदी के साथ इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहे। यूपी के इस दौरे के दौरान पीएम मोदी राजकीय मेडिकल कॉलेज समेत 12 अन्य परियोजनाओं का भी शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

26 नवंबर से शुरू हो जाएगी दिल्ली के लिए हवाई सेवा
Kushinagar International Airport: प्रधानमंत्री के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कुशीनगर हवाई सेवाओं की जानकारी देते हुए बताया कि, 26 नवंबर से कुशीनगर और दिल्ली के बीच हफ्ते में 4 फ्लाइट की सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद मुंबई से भी यहां के लिए सीधी फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएगी। बता दें कि, कुशीनगर भगवान गौतम बुद्ध की निर्वाण स्थली है और यहां हर साल दुनिया से हजारों बौद्ध अनुयायी आते हैं। लखनऊ से कुशीनगर की दूरी करीब 325 किलोमीटर है। ऐसे में यहां अन्तरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्ढा बनने से देश-विदेश के पर्यटकों को सुविधा होगी।

हवाई सेवा को बनाया गया सुगम
पीएम मोदी ने कहा, कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। पीएम ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें:- CharDham Yatra : उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण रुकी चारधाम यात्रा आज से शुरू, बद्रीनाथ जाने के लिए हाइवे खुलने का इंतजार

Leave a comment

Your email address will not be published.

fourteen − thirteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अपहरण मामला, यासीन मलिक के खिलाफ वारंट जारी
अपहरण मामला, यासीन मलिक के खिलाफ वारंट जारी