nayaindia Railway Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती का मौका, जानें कैसे करें आवेदन .... - Naya India
आज खास | देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Railway Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती का मौका, जानें कैसे करें आवेदन ….

रेलवे ने 10वीं पास वालो के लिए भर्ती ( Recruitment) का ऐलान किया है. दसवीं पास वालों के लिए यह सुनहरा मौका है. उत्तर मध्य रेलवे ने झांसी में ट्रेड अप्रेंटिस के कुल 480 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये नियुक्तियां फिटर (गैस व इलेक्ट्रिक), मैकेनिक (डीएसएल), कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के लिए480 पदों पर निकाली गयी हैं.

4 अप्रैल 2021 तक कर सकते हैं आवेदन

इन नियुक्तियों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथी 4 अप्रैल 2021 है. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार दिए गए इन्फॉर्मेशन को ध्यान से पढ़ लें.

इसे भी पढ़ें-  Natinal Film Festival में छाया ‘बिहार’ सुशांत की छिछोरे बेस्ट हिंदी फिल्म, मनोज वाजपेयी बेस्ट एक्टर

रेलवे भर्ती के लिए योग्यता

अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ दसवीं पास होना चाहिए. साथ ही पद से संबंधित ट्रेन में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) होना चाहिए.

रेलवे भर्ती के लिए आयुसीमा

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्युनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए. आयु की गणना 5 मार्च से की जाएगी. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष और दिव्यांगों के लिए 7 से 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी. रेलवे की भर्ती में जो भी उम्मीदवार चुना जाएगा, उसको स्टाइपेंड दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Life On Mars : मार्स पर जीवन संभव! Design studios ने शेयर की बनने जा रहे घरों की तस्वीरें 

नही होगी किसी प्रकार की परीक्षा

रेलवे भर्ती में सामान्य वर्ग के लोगो का आवेदन शुल्क 170 रूपये होगा और एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए 70 रूपये का आवेदन शुल्क रखा गया है. इस भर्ती में किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होगी. 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. चयनित होने वाले उम्मीदवार को सभी ट्रेंड में एक वर्ष तक प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ट्रेनिंग लेने वाले पर कोई बाध्यता नहीं

चयनित उम्मीदवार को एक साल की ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग खत्म होने के बाद उम्मीदवार पर कोई बाध्यता नहीं होगी. साल भर की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद, ट्रेनी को रोजगार स्वीकार करना है या नहीं, यह उम्मीदवार पर निर्धारित होगा.

इसे भी पढ़ें- Indian Railways: होली के पहले ये ट्रेनें हो गयी रद्द, यहां देखें लिस्ट …

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
असम-मेघालय सीमा पर फायरिंगः वन रक्षक सहित चार लोगों की मौत
असम-मेघालय सीमा पर फायरिंगः वन रक्षक सहित चार लोगों की मौत