Rajasthan Oath Ceremony : 15 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ, नए कैबिनेट...
आज खास| नया इंडिया| Rajasthan Oath Ceremony : 15 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ, नए कैबिनेट...

Rajasthan : 15 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ, नए कैबिनेट में दिखी बराबरी…

Rajasthan Oath Ceremony :

जयपुर | Rajasthan Oath Ceremony : राजस्थान में कांग्रेस के 15 विधायकों ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ले ली. राजभवन में आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने इन विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मंत्रियों की सूची देखने के बाद पहली प्रतिक्रिया देते हुए लोगों ने कहा कि इसमें दोनों ही पायलट और गहलोत खेमें की लगभग बरारबरी देखने को मिल रही है. इनमें 11 विधायकों ने कैबिनेट व चार विधायकों ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह के साथ ही सीएम अशोक गहलोत मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित फेरबदल पूरा हो गया. बता दें कि कांग्रेस सरकार अगले महीने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे करने जा रही है और मंत्रिमंडल में यह पहला फेरबदल है. इसे पार्टी आलाकमान द्वारा क्षेत्रीय व जातीय संतुलन के साथ साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट खेमे को साधने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है.

ये बने मंत्री

Rajasthan Oath Ceremony : राज्यपाल मिश्र ने विधायक हेमाराम चौधरी, महेंद्रजीत मालवीय, रामलाल जाट, महेश जोशी, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश, भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली, गोविंद राम मेघवाल व शकुंतला रावत को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई. वहीं, जाहिदा खान, बृजेंद्र ओला, राजेंद्र गुढ़ा व मुरारीलाल मीणा को राज्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई. नये मंत्रियों में ममता भूपेश, भजनलाल जाटव व टीकाराम जूली को राज्यमंत्री से पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है.

इसे भी पढें- 5000 महिलाओं की करवाई थी Delivery, लेकिन अपनी डिलीवरी में हो गई मौत…पायलट खेमे से 5 विधायकों को मंत्री पद

Rajasthan Oath Ceremony : हेमाराम चौधरी, मुरारीलाल मीणा व बृजेंद्र ओला सहित पांच विधायकों को पायलट खेमे का माना जाता है. इसके अलावा पिछले साल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व के खिलाफ बगावती रुख अपनाए जाने के समय पायलट के साथ पद से हटाए गए विश्वेंद्र सिंह व रमेश मीणा को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कांग्रेस में आए छह विधायकों में से राजेंद्र गुढ़ा को भी मंत्री बनाया गया है. सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल फेरबदल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 विधायकों को संसदीय सचिव व सात को मुख्यमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया जाएगा.

इसे भी पढें-CM Yogi के कंधे पर PM Modi का हाथ, तस्वीर शेयर कर क्या दिखाना चाहते हैं योगी आदित्यनाथ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली में बिना टीका लगाए लोग कहां से आए?
दिल्ली में बिना टीका लगाए लोग कहां से आए?