Relief: लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, कोरोना के तीसरे लहर का है असर   - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | देश | पते की बात| नया इंडिया|

Relief: लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, कोरोना के तीसरे लहर का है असर  

New Delhi: लंबे समय से पे़ट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद दो दिनों से लोगों को राहत मिली है. हालांकि पेट्रोल की कीमतों में कई बहुत बड़ा अंतर नहीं आया है, लेकिन फिर भी लोगों को थोड़ी राहत तो मिली है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (international market) में कच्चे तेल (crude  oil) की कीमतों में भारी कमी आयी है. यहीं कारण है कि  घरेलू स्तर पर लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई . दिल्ली में पेट्रोल 21पैसे प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया. कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्परेशन ( indian oil corporation) के अनुसार गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर आ गया. इससे लोगों को थोड़ी राहत तो जरूर मिली है.

पेट्रोल डिजल पहुंच गये थे रिकॉर्ड स्तर पर

बता दें कि लगातार बढ़ते पेट्रोल डीजल की कीमतों से देश के लोग परेशान थे. केंद्र सरकार को भी इससे कई तरह की परेशानी हो रही थी.  इससे पहले लगातार 24वें दिन तक इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ था. पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सार्वकालिक रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए थे. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 16 दिन में करीब 15 फीसदी गिर गय़ा  है. यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर के चलते वहां ईंधन की मांग घटने की संभावना जताई जा रही है. इसके चलते कच्चे तेल की कीमत घटकर 60 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुकी है.

इसे भी पढ़ें-  Rajasthan में भ्रष्टाचार : बाहर ACB खड़ी थी, तहसीलदार और उसकी पत्नी ने गैस चूल्हे पर फूंक दिए बीस लाख रुपए, Video Viral

विधानसभा चुनावों के बीच कन हुई तेल की कीमत

आमतौर पर जब कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने पर तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जाता था.  बिहार विधानसभा चुनाव के समय तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.  लेकिन इसबार ऐसा नहीं हुआ है. अभी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच तेल की कीमतों में कमी की गई है.

चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

 

महानगर                  पेट्रोल                    डीजल 

 

दिल्ली                     90.78                   81.10

 

मुंबई                       97.19                   88.20

 

चेन्नै                       92.77                    86.10

 

कोलकाता                 90.98                   83.98

 

इसे भी पढ़ें- Daughter Of Rajasthan : जानें, बीकानेर की साधारण लड़की कैसे बनी  BSF  की पहली महिला कमाण्डर

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *