SC में CBSE ने बताया कैसे तैयार होंगे परिणाम, 31 जुलाई को जारी हो जाएगा रिजल्ट - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | देश | लाइफ स्टाइल | यूथ करियर| नया इंडिया|

SC में CBSE ने बताया कैसे तैयार होंगे परिणाम, 31 जुलाई को जारी हो जाएगा रिजल्ट

नई दिल्ली | CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद से परीक्षा के परिणामों को लेकर लगातार विवाद बना हुआ था. लेकिन अब विद्यार्थियों की इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली है. जानकारी के अनुसार CBSE की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपना प्रस्ताव रख दिया गया है. कोर्ट को बताया गया है कि परीक्षा ना होने की स्थिति में 10वीं और 11वीं के परिणामों को आधार मानकर 12वीं के परिणाम तैयार किए जाएंगे. CBSE ने संदर्भ में कहा है कि दसवीं की परीक्षा के दौरान मुख्य पांच विषयों में से तीन विषयों का चयन किया जाएगा जिसमें सबसे अच्छे नंबर लाए गए थे.

ऐसे होगा अंको का विभाजन

10वीं की तरह है 11वीं के भी पांच विषय का एवरेज लिया जाएगा. इस तरह से कुल 100% अंक दिए जाएंगे. इसके लिए 10वीं की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों का 30% 11वीं की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों का 30% और 12वीं के नंबर के 40% के आधार पर बच्चों के परिणाम घोषित किए जाएंगे. यहां बता दें कि 12वीं में प्राप्त किए गए अंक प्री बोर्ड एग्जाम और प्रैक्टिकल अंक के होंगे.

इसे भी पढ़ें – Ayodhya plot dispute : आरोप लगने से नाराज हुए साक्षी महाराज कहा-कारसेवकों पर गोली चलाने वाले ना सिखाएं भक्ति

असंतुष्ट होने पर कर सकेंगे आवेदन

सुप्रीम कोर्ट में CBSE की ओर से कहा गया कि अक्सर देखा जाता है कि स्कूल प्री बोर्ड में बढ़ा चढ़ाकर अंक देते हैं. ऐसे में इसकी निगरानी के लिए एक “मॉडरेशन कमेटी” बनाई जाएगी जो या निर्धारित करेगी कि कहीं बच्चों को बढ़ा चढ़ाकर तो अंक नहीं दिए गए हैं. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से बताया कि 31 जुलाई तक CBSE 12वीं के परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी. बताया गया है कि जो बच्चे परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा इसके लिए नई गाइडलाइन की तैयारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- Rajasthan के ‘सियासी संग्राम’ में नया मोड, दिल्ली से खाली हाथ लौटे Pilot, अब बैठक के बाद अगली रणनीति का खुलासा!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});