राइडर्स ऐसे करें स्किन और हेयर केयर

नई दिल्ली। इंसान के तरह-तरह के शौक होते हैं, जिनमें से एक है बाइकिंग। ऐसे कई सारे लोग हैं जिन्हें बाइकिंग या बाइक की सवारी बहुत पसंद है, लेकिन इसमें एक दिक्कत की बात यह है कि इस दौरान धूप के साथ सीधे तौर पर काफी लंबे समय तक संपर्क में रहना पड़ता है, जिससे बाल और त्वचा प्रभावित होती है।

सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों व रसायनों से बचने का सबसे सहज उपाय घर से बाहर निकलते समय हाथों व त्वचा को अच्छे से ढंक लेना है, हालांकि यह पर्याप्त नहीं है। बालों और त्वचा की सही देखभाल के लिए हमें और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसी के मद्देनजर एलियस पैरारल होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक मनीषा और संकल्प चोपड़ा की ओर से कुछ टिप्स साझा किए गए हैं जिन्हें आप बाइक की सवारी करते वक्त अपना सकते हैं।

स्किन केयर टिप्स :

गर्मियों के मौसम में त्वचा पर इन हानिकारक पराबैंगनी किरणों का प्रभाव काफी ज्यादा होता है जो त्वचा की उत्तकों को क्षतिग्रस्त कर देते हैं, जिसके चलते पिगमेंटेशन की समस्या पैदा हो जाती है। इनसे बचने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप अपनी त्वचा का पर्याप्त ख्याल रखें। सफर करते वक्त एसपीएफ क्रीम लगाना न भूलें। इससे सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचने में मदद मिलती है और पिगमेंटेशन के होने का खतरा भी टल जाता है।

इसे भी पढ़ें :- 47 दिव्यांग जोड़े विवाह बंधन में बंधे

बाइक पर लंबे समय तक सफर करने से त्वचा में नमीं कम हो जाती है और यह बेजान दिखने लगता है, तो इसमें दोबारा जान डालने के लिए अपने चेहरे को किसी अच्छे क्लीनजर से साफ जरूर करें। इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें और आखिर में एक हाइड्रेटिंग मॉश्च्यूराइजर के साथ त्वचा को मॉश्च्यूराइज करना न भूलें। क्लीनजिंग, टोनिंग और मॉश्च्यूराइजिंग स्किन केयर का एक अहम हिस्सा है। हमेशा अपनी त्वचा के हिसाब से ही उत्पादों का चुनाव करें।

बाइक पर सफर करने के दौरान हमारी त्वचा धूप व प्रदूषण के संपर्क में भी आती है और अगर आपकी त्वचा ऑइली है, तो इससे बहुत नुकसान पहुंच सकता है, ऐसे में अपने साथ हमेशा वेट वाइप्स रखें।

सफर के दौरान अपने होंठों को भी अनदेखा न करें, उनका भी पर्याप्त ख्याल रखें। किसी अच्छे लिप बाम या लिप हाइड्रेटर का हमेशा इस्तेमाल करें।

इन सबके साथ एक और बात पर गौर फरमाना जरूरी है और वह ये कि लंबे रोड ट्रिप पर जाने के दौरान चेहरे पर अधिक मेकअप अप्लाई न करें। त्वचा का सांस लेना जरूरी है, मेकअप से ऐसा नहीं हो पाता है। चाहें तो सिंपल आईलाइनर और लिपस्टिक जरूर लगा सकते हैं।

हेयर केयर टिप्स :

सफर के दौरान बालों को हमेशा अच्छे से बांध लें। हेयर स्कार्फ का भी इस्तेमाल करें, इनसे बाल नहीं उलझते हैं। रोड ट्रिप पर हेयर स्प्रे न लगाएं, इससे धूल बालों में आसानी से चिपक जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares