कहानी UPSC पास करने वालीं तीन सगी बहनों की, दो IAS व तीसरी IRS बनी, ताना मारने वाले लोग भी अब करते हैं गर्व - Naya India
आज खास | देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया|

कहानी UPSC पास करने वालीं तीन सगी बहनों की, दो IAS व तीसरी IRS बनी, ताना मारने वाले लोग भी अब करते हैं गर्व

Three daughters of Chandrasen Sagar of Faridpur UP passed UPSC exam two IAS third IRS
Three daughters of Chandrasen Sagar of Faridpur UP passed UPSC exam two IAS third IRS

Chandrasen Sagar Family

फरीदपुर। एक वक्त था जब लोग उत्तर प्रदेश के फरीदपुर तहसील के नबदिया अशोक के चंद्रसेन सागर और मीना देवी को घर में अधिक बेटियां होने पर ताने मारा करते थे। कहते थे कि ‘पांच-पांच बेटियों की पढ़ाई पर इतना खर्च कर रहे हो। इन्हें अफसर थोड़े ही बना दोगे।’ अब इत्तेफाक तो देखिए बेटियां वाकई में अफसर बन गईं और ताने मारने वाले लोग भी इन पर गर्व करते हैं। दो बेटी आईएएस, तीसरी आईआरएस और शेष दो ग्राफिक इंजीनियर के रूप में काम कर रही हैं। संभवतया यह उत्तर प्रदेश का पहला परिवार है, जिसकी तीन बेटियों ने यूपीएससी परीक्षा पास की है।

IAS Arpit Sagar Andakriti Sagar IAS, IRS Arijit Sagar
IRS Arijit Sagar, IAS Arpit Sagar And akriti Sagar

पिता रहे हैं ब्लॉक प्रमुख

दस साल तक उत्तर प्रदेश के भुता बरेली ब्लॉक प्रमुख रहे चंद्रसेन सागर मीडिया से बातचीत में कहते हैं कि कभी मेरी पहचान राजनेता के रूप हुआ करती थी, मगर आज हर कोई मुझे अफसर बेटियों के पिता के रूप में जानता है। यह मेरे लिए सबसे बड़ी गर्व की बात है।

बड़ी बेटी अर्जित सागर बनी आईआरएस

बता दें कि चंद्रसेन की बड़ी बेटी अर्जित सागर वर्ष 2009 आईआरएस अधिकारी हैं। वे वर्तमान में ज्वाइंट कमिश्नर कस्टम विभाग मुम्बई के पद पर कार्यरत हैं। अर्जीत सागर के पति आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा के सुरेश मेरुगु भी आईआरएस हैं।

Chandrasen Sagar Family

अर्पित सागर गुजरात कैडर की आईएएस

चंद्रसेन की दूसरे नंबर की बेटी अर्पित सागर वर्ष 2015 की गुजरात कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। इन दिनों गुजरात के बलसाड में बतौर डीडीओ कार्यरत हैं। अर्पित की शादी भिलाई छत्तीसगढ़ के बैंककर्मी विपुल तिवारी से हुई है।

सबसे छोटी बेटी भी बनी असफर

चंद्रसेन की पांच बेटियों में से सबसे छोटी बेटी आईएएस आकृति सागर ने साल 2016 में यूपीएससी परीक्षा पास की। हाल ही दिल्ली जल बोर्ड की निदेशक के पद से इनका तबादला दिल्ली सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट डीएम पद पर हुआ है। आकृति के पति सुधांशु धामा यूपी के बागपत के रहने वाले हैं। बतौर आईपीएस दिल्ली में तैनात हैं। चंद्रसेन सागर की तीसरे नंबर की बेटी अंशिका व चौथ नंबर की बेटी अंकिता सागर ग्राफिक इंजीनियर हैं।

Rajasthan : क्या जैसलमेर में आंधी ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड, मिट्टी में दफन हुईं एक हजार करोड़ की फसलें, देखें Viral Video

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सीमा के पास Pakistan की साजिश नाकाम, भारतीय सुरक्षाबलों ने बरामद किए ड्रोन से गिराए गए हथियार
सीमा के पास Pakistan की साजिश नाकाम, भारतीय सुरक्षाबलों ने बरामद किए ड्रोन से गिराए गए हथियार