मुंबई से राहत वाली कोरोना खबर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से देश में सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र से राहत वाली खबर मिली है। राज्य की राजधानी और देश की वित्तीय राजधानी कही जाने वाली मुंबई के धारावी में शुक्रवार को कोरोना का एक भी नया केस नहीं मिला। एशिया की इस सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में कोरोना वायरस के संक्रमण एक समय बहुत तेजी से बढ़ रहा था। लेकिन राज्य सरकार ने उस पर काबू पा लिया है। शुक्रवार को मुंबई में 596 नए केसेज आए लेकिन धारावी में कोई नया केस नहीं मिला।

वैसे पूरे महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या काबू में रही। राज्य में 3,431 नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 19 लाख 13 हजार 382 हो गई। महाराष्ट्र में शुक्रवार को 71 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 49,129 हो गई। राज्य में एक्टिव केसेज की संख्या 56,823 है। एक्टिव केसेज के मामले में केरल अब नंबर एक राज्य है। गौरतलब है कि भारत के लगभग सभी राज्यों में केसेज कम हो रहे हैं पर केरल में संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सका है। शुक्रवार को केरल में पांच हजार से ज्यादा मामले आए। राज्य 5,397 नए मामले आए, जिसके बाद केरल में संक्रमितों की संख्या सात लाख 32 हजार 85 हो गई। राज्य में एक्टिव केसेज की संख्या 64 हजार से ज्यादा हो गई है।

इस बीच शुक्रवार को भारत में लगातार पांचवें दिन संक्रमितों की संख्या स्थिर रही। शुक्रवार को पूरे देश में 22 हजार के करीब केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या एक करोड़ एक लाख 69 हजार के करीब पहुंच गई है। देश में अब एक्टिव केसेज की संख्या कम होकर पौने दो लाख के करीब रह गई है, जबकि मरने वालों की संख्या एक लाख 47 हजार से थोड़ी ज्यादा है।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भी संक्रमितों की संख्या काबू में रही। शुक्रवार को दिल्ली में 758 नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या छह लाख 21 हजार 439 पहुंच गई। शुक्रवार को दिल्ली में 30 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 10,414 हो गई। दिल्ली में गुरुवार को एक्टिव केसेज की संख्या 7,267 रह गई।

राजस्थान में शुक्रवार को संक्रमितों संक्रमितों की संख्या 1,023 रही, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या तीन लाख तीन हजार 732 हो गई। राज्य में सात लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 2,657 पहुंच गया। दक्षिण भारत के सभी राज्यों में संक्रमितों की संख्या लगातार घट रही है। शुक्रवार को तेलंगाना में 518 और आंध्र प्रदेश में 355 नए केसेज आए। तमिलनाडु में 1,027 केसेज मिले और कर्नाटक में 1,005 नए मामले आए।ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के आंकड़ों पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार की देर शाम तक कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ एक लाख 46 हजार 845 थी, जिसमें से एक लाख 47 हजार 92 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares