आतंकवाद से मिल कर लड़ेंगे भारत-अर्जेंटीना

नई दिल्ली। भारत और अर्जेंटीना ने आतंकवाद के खिलाफ मिल कर लड़ने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। साथ ही दोनों देशों ने कहा है कि आतंकवादियों और उनको प्रश्रय देने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है या इसमें हिचक दिखाई जाती है तो यह आतंकवाद को बढ़ावा देना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के दौरे पर आए अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री ने आतंकवाद को विश्व शांति और स्थिरता के लिए बहुत गंभीर खतरा बताया और आतंकवाद के सभी स्वरूपों से मुकाबला करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

दोनों नेताओं ने सोमवार को हुई दोपक्षीय चर्चा में इस बात पर जोर दिया कि आतंकवादियों, आतंकी संगठनों और उनके नेटवर्क और ऐसे आतंकियों व समूहों को प्रोत्साहन, समर्थन, वित्तीय सहयोग और पनाहगाह देने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाने चाहिए। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री के साथ चर्चा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- पुलवामा में हुआ क्रूर आतंकवादी हमला यह दिखाता है कि अब बातों का समय निकल चुका है। अब सारी दुनिया को आतंकवाद और उसके समर्थकों के खिलाफ एकजुट होकर ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आतंकवादियों और उनके मानवता विरोधी समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई से हिचकना भी आतंकवाद को बढ़ावा देना है। मोदी ने कहा कि वे और राष्ट्रपति मैक्री इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद विश्व शांति और स्थिरता के लिए बहुत गंभीर खतरा है। दोनों देशों ने सूचना प्रौद्योगिकी, संचार प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने के लिए 10 सहमति पत्र को अंतिम रूप भी दिया। दोनों देशों ने अपने साझा मूल्यों और हितों को देखते हुए शांति, स्थिरता, आर्थिक प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा देने के वास्ते अपने संबंधों के सामरिक स्वरूव को मजबूत बनाने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 देशों के तौर पर, यह भी महत्वपूर्ण है कि सभी आतंकवाद का मुकाबला करने पर हैम्बर्ग लीडर्स स्टेटमेंट के 11 सूत्री एजेंडा पर अमल करें। दोनों नेताओं के बीच चर्चा के बाद दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ एक विशेष घोषणापत्र जारी किया। दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर समग्र संयुक्त राष्ट्र संधि के लिए समर्थन जताया, जिससे आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक सहयोग ढांचे को मजबूत बनाया जा सकेगा।

130 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।