राफेल पर अदालत का फैसला आज

नई दिल्ली। राफेल विमान सौदे की जांच होनी चाहिए या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला शुक्रवार को आएगा। सर्वोच्च अदालत 14 नवंबर को सुनवाई पूरी होने के ठीक एक महीने बाद फैसला सुनाएगा। सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर करके राफेल सौदे की विशेष जांच दल, एसआईटी से जांच कराने की मांग की गई है। अदालत की निगरानी में जांच कराने का अनुरोध भी किया गया है।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने फ्रांस की विमान बनाने वाली कंपनी डसाल्ट से 36 लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला किया है। यह सौदा करीब 60 हजार करोड़ रुपए का है। इस सौदे को लेकर विपक्ष ने कई किस्म की गड़बड़ियों के आरोप लगाए हैं। विमानों की कीमत ज्यादा होने, खरीद प्रक्रिया का पालन नहीं करने और ऑफसेट करार अनिल अंबानी की नई बनी कंपनी को दिए जाने पर सबसे ज्यादा विवाद है। अदालत ने सबसे पहले खरीद प्रक्रिया का ब्योरा मांगा था और उसके बाद सीलबंद लिफाफे में विमानों की कीमत का ब्योरा भी मंगाया था।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ ने इस मामले में दायर याचिकाओं पर 14 नवंबर को सुनवाई पूरी की थी। इस सौदे में कथित गड़बड़ियों का आरोप लगाते हुए सबसे पहले अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा ने जनहित याचिका दायर की थी। इसके बाद, एक और अधिवक्ता विनीत ढांडा ने याचिका दायर कर सर्वोच्च अदालत की निगरानी में इस सौदे की जांच कराने का अनुरोध किया था।

इस सौदे को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और इसके बाद दो पूर्व केंद्रिय मंत्रियों यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी के साथ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने एक अलग याचिका दायर की। इस याचिका में अनुरोध किया गया कि लड़ाकू विमानों की खरीद के सौदे में कथित गड़बड़ियों के लिए सीबीआई को एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया जाए। केंद्र सरकार ने सुनवाई के दौरान फ्रांस से 36 लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे का पुरजोर बचाव किया और इनकी कीमत से संबंधित ब्योरा सार्वजनिक करने की मांग का विरोध किया।

सर्वोच्च अदालत ने इन याचिकाओं पर सुनवाई पूरी करते हुए कहा था कि राफेल विमान की कीमतों के बारे में तभी चर्चा हो सकेगी जब वह फैसला कर लेगा कि क्या इन्हें सार्वजनिक किया जाना चाहिए। अदालत ने यह टिप्पणी उस वक्त की थी जब सरकार ने विमान सौदे की कीमतों के ब्योरा का सार्वजनिक रूप से खुलासा करने से इनकार करते हुये कहा था कि इससे देश के दुश्मनों को लाभ मिल सकता है।

169 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।