Loading... Please wait...

भारत दमदार, कोरियाई संकट खत्म करने में मदद करे: अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिकी कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने कहा है कि भारत की आवाज तेज है और वो उत्तर कोरिया के संकट को खत्म करने में भूमिका निभा सकता है। वह उत्तर कोरियाई नेतृत्व को उसके परमाणु कार्यक्रमों से पैदा हो रहे खतरे की गंभीरता को समझाने में मदद कर सकता है।

अमेरिका प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस का कहना है कि इसका फैसला भारत को करना है कि वह किस तरह की भूमिका निभाना चाहता है। हैरिस ने कहा कि मेरा मानना है कि भारत की आवाज तेज है जिससे लोग इस पर ध्यान देंगे। इसलिए मुझे लगता है कि भारत शायद उस बात की गंभीरता को समझाने में उत्तर कोरिया की मदद कर सकता है जिसे अमेरिका खतरा मानता है। उत्तर कोरिया ने जुलाई में दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जिसके बाद से तनाव बढ़ गया है।

भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की निंदा की है और वह अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को लागू कर रहा है। इस वर्ष की शुरआत में भारत ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापारिक संबंध खत्म कर लिए थे और उसके इस कदम की ट्रंप प्रशासन ने प्रशंसा की थी।

इससे पहले ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि, अगर किम जोंग-उन खुल्लमखुल्ला धमकी देते है जैसा कि वह और उनका परिवार कई वर्षों से दे रहा है तो अमेरिका किम के शासन के खिलाफ कार्रवाई करेगा। अमेरिका ने मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लागू करने का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद किम ने इस सप्ताह गुआम में मिसाइल दागने की धमकी दी थी। इस धमीक के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने अमेरिका या उसके किसी सहयोगी देश के किसी क्षेत्र के खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई की तो उसे सच में पछताना पडेगा।

ट्रंप ने कहा कि अगर किम गुआम या अमेरिकी के किसी अन्य क्षेत्र या अमेरिका के सहयोगी देश के खिलाफ कुछ करते हैं तो उन्हें वाकई पछताना पड़ेगा और जल्दी पछताना पड़ेगा। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया मूर्खतापूर्ण कार्रवाई करता है तो परमाणु संपन्न देश के खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार हैं। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, अगर उत्तर कोरिया मूर्खतापूर्ण तरीके से पेश आता है तो सैन्य हल पूरी तरह से तैयार हैं। उम्मीद करता हूं कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन दूसरा रास्ता ढूंढ लेंगे।

फॉक्स न्यूज ने पेंटागन के अधिकारियों के हवाले से कहा कि अमेरिकी सेना कोरियाई प्रायद्वीप पर कभी भी हमला करने के लिए तैयार है। ट्रंप ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा दल से भी मुलाकात की और उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें अब भी शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद है।

ट्रंप ने कहा, उम्मीद करता हूं कि ऐसा होगा। मैं आपको बता सकता हूं कि राष्ट्रपति ट्रंप से ज्यादा कोई भी शांतिपूर्ण हल पसंद नहीं करता है। राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर से मुलाकात करने के बाद यह टिप्पणियां की। ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अपने रख को सही ठहराया और दावा किया कि अमेरिकी लोग उनकी टिप्पणियों से खुश हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, उम्मीद करता हूं कि वह (उत्तर कोरिया) जो भी मैंने कहा उसका मतलब समझेगा। इन शब्दों को समझना बहुत-बहुत आसान है। उन्होंने कहा कि वह उत्तर कोरिया के साथ पिछले रास्ते से बातचीत के बारे में बात नहीं करना चाहते जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है।

उन्होंने कहा, हम पिछले रास्ते से बात करने के बारे में बात नहीं करना चाहते। हम एक ऐसे देश के बारे में बात करना चाहते हैं जो कई वर्षों, असल में दशकों से दुर्व्यवहार कर रहा है और वे इस मुद्दे पर बात नहीं करना चाहते और मेरे पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है और मैं इस पर बात कर रहा हूं। टिलरसन ने कहा कि राष्ट्रपति कूटनीतिक समाधान को तरजीह देते हैं।

ट्रंप ने कहा कि वह एक महत्वपूर्ण बैठक और एक संवाददाता सम्मेलन के लिए सोमवार को वाशिंगटन लौट रहे हैं।

वहीं भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की निंदा की है और वह अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को लागू कर रहा है। इस वर्ष की शुरुआत में भारत ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापारिक संबंध खत्म कर लिए थे और उसके इस कदम की ट्रंप प्रशासन ने प्रशंसा की थी।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

278 Views

बताएं अपनी राय!

हिंदी-अंग्रेजी किसी में भी अपना विचार जरूर लिखे- हम हिंदी भाषियों का लिखने-विचारने का स्वभाव छूटता जा रहा है। इसलिए कोशिश करें। आग्रह है फेसबुकट, टिवट पर भी शेयर करें और LIKE करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

भारत ने नहीं हटाई सेना!

सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान और पढ़ें...

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd