Loading... Please wait...

मोदी तीन देशों की यात्रा पर आज होंगे रवाना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिन में तीन देशों रवांडा , युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होंगे। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री आज और कल रवांडा में रुकेंगे। जबकि 24 और 25 जुलाई को उनका युगांडा में रुकने का कार्यक्रम है। यात्रा के अंतिम चरण में वह दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे जहां वह 27 जुलाई तक रुकेंगे। मोदी रवांडा की यात्रा पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। जबकि पिछले करीब दो दशक में वह युगांडा जाने वाले भारत के पहले शासनाध्यक्ष होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार , मोदी जब रवांडा पहुंचेंगे तो रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे उनका स्वागत करेंगे।

इस दौरान वह प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत करेंगे , किगाली जीनोसाइड मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और व्यापार मंच को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे की एक और महत्वपूर्ण बात रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर रवांडा की ‘ गिरिंका ’ योजना के लिये 200 गाय तोहफे में देना है। युगांडा में प्रधानमंत्री संसद को संबोधित करेंगे। वह देश की संसद को संबोधित करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10 वें संस्करण में हिस्सा लेंगे जिसमें समूह के नेताओं के अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा , वैश्विक शासन और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री के सम्मेलन में शिरकत कर रहे अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की संभावना है। इस दौरान रक्षा , व्यापार , संस्कृति , कृषि और डेयरी सहयोग के क्षेत्र में समझौते होने की भी उम्मीद है। 
 

90 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।