मोदी करेंगे विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन!

इंफाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर विश्वविद्यालय में हो रहे 105वें विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी 16 मार्च को मणिपुर जाएंगे। तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा के इस कांफ्रेंस में शामिल होने को लेकर सस्पेंस अब भी बना हुआ है। हालांकि आयोजकों की ओर से मंगलवार को भी कहा गया कि नोबल पुरस्कार विजेता दलाई लामा समारोह में शामिल होंगे पर जानकार सूत्रों का कहना है कि वे इसमें शामिल नहीं होंगे।

गौरतलब है कि चीन के साथ संबंधों को लेकर भारत के अधिकारी, नेता और मंत्री दलाई लामा के कार्यक्रम से दूरी बना रहे हैं। पिछले दिनों खबर आई थी विदेश सचिव की सलाह पर कैबिनेट सचिव ने एक परामर्श जारी करके दलाई लामा के कार्यक्रमों से दूरी बरतने को कहा था। इसके बाद दिल्ली में होने वाले उनके कुछ कार्यक्रमों को धर्मशाला स्थांतरित किया गया। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक मंच पर उनकी मौजूदगी शायद नहीं होगी।

बहरहाल, मणिपुर विश्वविद्यालय में विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करने के अलावा प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी लुवांगशांगबाम स्थित लुवांगपोकपा मल्टी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स और इंफाल पश्चिमी जिले में मैरी कॉम बॉक्सिंग एकेडमी में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। मणिपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आद्य प्रसाद पांडे ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य में साइंस कांग्रेस का आयोजन पहली बार होगा और इसमें देश विदेश के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब पांच हजार प्रतिनिधि शरीक होंगे।

कुलपति ने बताया कि नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रो. मोहम्मद यूनूस, प्रो. हीरोशी अमानो और दलाई लामा भी कार्यक्रम में शरीक होंगे। मोदी की यात्रा को देखते हुए समूचे मणिपुर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिछले आठ दिनों से विभिन्न स्थानों पर रोजाना आधार पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा केंद्रीय व राज्य बलों की मदद से चौबीसों घंटे सतर्कता बरती जा रही है।

217 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।