Loading... Please wait...

नेल्सन मंडेला की 100 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि

जोहानिसबर्ग। नेल्सन मंडेला की 100वीं जयंती पर दक्षिण अफ्रीका में आयोजित "टाउन हाल" को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबमा ने संबोधित किया। श्रद्धांजलि कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत उनकी विधवा के नेतृत्व में मार्च आयोजित किया जाएगा।

दुनियाभर में मंडेला के जन्मदिवस 18 जुलाई को "मंडेला दिवस" के रूप में मनाया जाता है। जन्मशती वर्ष पर मंडेला फाउंडेशन ने लोगों से उनके नाम से "कारवाई करने और बदलाव के लिए प्रेरणा" का आह्वान किया। ओबामान ने कल यहां एक स्टेडियम में 15000 से अधिक लोगों को संबोधित करते हुए भावुक भाषण दिया। उन्होंने उम्मीदों की उस लहर को याद किया जो 1990 में मंडेला को जेल से रिहा किये जाने पर दुनियाभर में लोगों के हृदय में दौड़ी थी।

ओबामा ने कहा, ‘‘ अपने त्याग और अविचल नेतृत्व और शायद सबसे बड़ी बात अपने नैतिक उदाहरण से मंडेला, वंचित लोगों की आकांक्षाओं को अभिव्यक्त करने आये थे। हम से जो लोग स्वतंत्रता और लोकतंत्र में यकीन करते हैं, उनके लिए वह दर्शाते हैं हम कड़े संघर्ष की ओर बढ़ रहे हैं।’’ मंडेला 2013 में चल बसे। उन्हें श्वेत अल्पसंख्यकों के खिलाफ अपनी लंबी लड़ाई में तथा शाति एवं सुलह के अपने संदेश को लेकर वैश्विक हस्ती के तौर पर याद किया जाता है। उन्हें 27 साल बाद जेल से रिहा किया गया था।

ओबामा 2005 में बस कुछ देर के लिए मंडेला से मिले था। लेकिन उनके अंतिम संस्कार पर ओबामा ने उन्हें ‘20 वीं सदी का अंतिम महान मुक्तिदाता ’ बताया। मंडेला के बेहद करीबी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामफोसा ने कहा, ‘‘उन्होंने हमें संघर्ष और उत्पीड़न के बीहड़ से निकालकर वादे , आजादी , लोकतंत्र और समानता की धरा पर पहुंचाया। ’’

मंडेला की विरासत को बढ़ावा देने के लिए उनकी विधवा मैकेल ग्राका एक मार्च का नेतृत्व करेंगी। जन्मशती वर्ष पर उनके जेल से लिखे गए पत्रों पर एक किताब और एक स्मारक बैंक नोट भी जारी किया जाएगा। मंडेला को 1962 में नस्लभेद शासन के तहत जेल में डाल दिया गया था और उन्हें 1990 में रिहा किया गया जब उनकी पार्टी नेशनल कांग्रेस पार्टी 1994 में पहला बहु जातीय चुनाव जीती। वह राष्ट्रपति बने और 1999 में अपना कार्यकाल पूरा कर पद छोड़ा।

94 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।