तेल क्षेत्र की नीलामी एक महीने के लिए टली

नई दिल्ली।  देश के 25 तेल एवं गैस क्षेत्रों की नीलामी को एक माह के लिए टाल दिया गया है। इन क्षेत्रों में एक लाख करोड़ रुपये के संसाधन होने का अनुमान है। तेल खोज एवं उत्पादन नियामक हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (डीजीएच) ने यह जानकारी दी। खोजे जा चुके छोट तेल क्षेत्रों (डीएसएफ) की दूसरे दौर की नीलामी के लिए निविदाएं अगस्त में खोली गईं और निविदा जमा कराने की अंतिम तारीख 18 दिसंबर थी। 

डीजीएच ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘निवेशकों की लगातार मांग के चलते डीएसएफ के दूसरे दौर की नीलामी के लिए निविदा जमा कराने की आखिरी तारीख को एक महीने के लिए बढ़ाया जा रहा है। अब यह निविदाएं 12 जनवरी 2019 को दोपहर 12 बजे तक जमा करायी जा सकेंगी।’’ डीजीएच ने कहा कि नीलामी की बोलियों को उसी दिन खोला जाएगा। 

सरकार 2016 में नई डीएसएफ नीति लायी। इसके तहत आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन (ओएनजीसी) तथा आयल इंडिया लि. (ओआईएल) के निष्क्रिय पड़े खोजे गये छोटे फील्डों को उनसे लेकर विपणन और कीमत निर्धारण में आजादी समेत उदार शर्तों पर निजी कंपनियों को नीलामी की जा रही है।

ओएनजीसी तथा ओआईएल का कहना है कि वे फील्डों के छोटे आकार तथा मौजूदा कीमत सीमा के कारण छोटे फील्डों का विकास नहीं कर पाये। हालांकि निजी कंपनियों को कीमत निर्धारण और विपणन की आजादी मिल रही है।

98 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।