Loading... Please wait...

राष्ट्रपति चुनाव: मोदी, शाह, मनमोहन, सोनिया ने डाला वोट 

नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद और सभी 31 विधानसभाओं में निर्वाचक मंडल के सदस्य बड़ी संख्या में सुबह से ही मतदान कर रहे हैं और अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित बड़ी संख्या में सदस्यों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी पहले मत डालने वाले प्रमुख नेताओं में शामिल हैं।

इसके अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने भी सुबह मतदान किया। संसद भवन में सुबह दस बजे सबसे पहले मोदी ने मतदान किया। वह पौने दस बजे ही संसद भवन पहुंच गए थे। वह संसद भवन के प्रथम तल पर कमरा नंबर 62 पहुंचे, जहां मतदान केंद्र बनाया गया है। सुबह मतदान करने वालों में भाजपा अध्यक्ष और गुजरात से विधायक अमित शाह भी प्रमुख थे। शाह ने संसद भवन में मतदान की अनुमति मांगी थी। इसके बाद केंद्रीय मंत्रियों- वेंकैया नायडू, नितिन गडकरी, थावरचंद गहलोत, सुब्रह्मण्यम स्वामी, हेमा मालिनी, किरण खेर, कांग्रेस के ए के एंटनी, आनन्द शर्मा, राजबब्बर, समाजवादी पार्टी की नेता डिम्पल यादव, माकपा के मोहम्मद सलीम, एम बी राजेश, ए सम्पत ने भी मतदान किया।

संसद भवन परिसर में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के उद्देश्य से कुछ जगहों पर अलग से बेरिकेड लगाए गए हैं। सदस्यों को मतदान केंद्र तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। मतदान के चलते संसद भवन में काफी गहमागहमी नजर आई और सदस्यों के बीच इसे लेकर काफी उत्साह भी दिखाई दिया। संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद के गलियारे में बड़ी संख्या में सांसद और मंत्री मतदान करने आ गए थे। मतदान शुरू होने के बाद मतदान कक्ष में उनका तांता लगा रहा।

संसद की कार्यवाही कल तक स्थगित होने के बाद और भी सांसद मतदान करने के लिए कमरा नंबर 62 में आ गए। दोपहर होते-होते लगभग 80 प्रतिशत मतदान हो चुका था और उसके बाद संसद के गलियारे में सदस्यों की आवाजाही और गहमागहमी समाप्त होने लगी। शाम पांच बजे तक चलने वाले मतदान में लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 233 सदस्य और देशभर में विधानसभाओं के 4120 विधायक भाग ले रहे हैं। इस समय लोकसभा और राज्यसभा में दो-दो सीट खाली हैं इसलिए लोकसभा के 541 और राज्यसभा के 231 सदस्य ही मतदान कर सकेंगे। किसी भी सदन के मनोनीत सदस्य मतदान में भाग नहीं ले सकते।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

53 Views

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd