भारत ने वनडे सीरिज भी जीती

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम ने एक और कारनामा कर दिया। टेस्ट शृंखला में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत ने उसे वनडे सीरिज में भी हरा दिया। तीसरा एकदिवसीय मैच जीत कर भारत ने तीन मैचों की सीरिज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया। पहला वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। 

भारत ने युजवेंद्र चहल की फिरकी के कमाल के बाद महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव के बीच चौथे विकेट के लिए नाबाद 121 रन की भागीदारी से शुक्रवार को यहां तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा कर तीन मैचों की शृंखला 2-1 से अपने नाम की। टेस्ट मैचों की शृंखला जीत कर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में भी जीत हासिल की, इससे पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला 1-1 से बराबर रही थी। विराट कोहली की टीम ने इस तरह ऑस्ट्रेलिया में एक भी शृंखला नहीं गंवाई और यह श्रेय हासिल करने वाली वह पहली टीम बन गई।

वनडे शृंखला में मैन ऑआफ द सीरीज महेंद्र सिंह धोनी रहे, जिन्होंने दूसरे वनडे में भी अंत में छक्का लगा कर मैच में जीत दिलाई। तीसरे और आखिरी वनडे में मैन ऑफ द मैच लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को चुना गया, जिन्होंने 42 रन देकर छह विकेट लिए। उनके इस जादू से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवर में 230 रन पर आउट कर दिया।

इसके बाद फिनिशर की भूमिका बखूबी निभाते हुए धोनी ने ऑस्ट्रेलिया की क्षेत्ररक्षण की चूक का फायदा उठाते हुए वनडे में 70वीं अर्धशतकीय पारी खेली और जाधव के साथ नाबाद शतकीय साझेदारी से भारत ने यह लक्ष्य 49.2 ओवर में तीन विकेट पर 234 रन बना कर हासिल कर लिया। धोनी ने 114 गेंद खेलते हुए छह चौके की मदद से नाबाद 87 रन की पारी खेली जबकि जाधव ने 57 गेंद में सात चौके से नाबाद 61 रन बनाए।

228 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।