ट्रंप का नई 'स्पेस फोर्स' तैयार करने का ऐलान

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 'स्पेस फोर्स' यानी अंतिरक्ष सेना तैयार करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह अंतरिक्ष सेना वायुसेना के समान लेकिन इससे अलग होगी।

ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान कहा,"अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबा जरूर होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं रक्षा विभाग और पेंटागन को सशस्त्र बलों की छठी शाखा के रूप में अंतरिक्ष बल स्थापित करने के लिए तत्काल प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं। यह एक बड़ा कदम है। सीएनएन ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा, "हमारे पास वायुसेना होगी और हमारे पास अंतरिक्ष सेना होगी। ये अलग लेकिन बराबर हैं।"

अंतिरक्ष सेना तैयार करने का आह्वान करने के अलावा ट्रंप ने अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देने की पहल के तौर पर अंतरिक्ष नीति निदेशक-3 पर हस्ताक्षर किए। अंतरिक्ष नीति निदेशक-3 मुख्य रूप से उपग्रह यातायात प्रबंधन और अंतरिक्ष में मलबे को कम करने पर केंद्रित है।

128 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।