सभी राज्यों में शांति मतदान - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

सभी राज्यों में शांति मतदान

नई दिल्लीपांच राज्यों में मंगलवार को हुए मतदान के दौरान शाम तक पश्चिम बंगाल में 78 प्रतिशत, असम में 80 प्रतिशत, केरल में 73 प्रतिशत, तमिलनाडु में 65 से 70 प्रतिशत के बीच और पुड्डुचेरी में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीसरे चरण के मतदान के दौरान दो महिलाओं सहित पांच उम्मीदवारों पर हमला हुआ और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक समूह के बीच झड़प भी हुई।

हिंसा के बावजूद मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया और मतदान खत्म होने से दो घंटे पहले शाम पांच बजे तक 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने बताया कि मतदान के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजे तक प्रदेश के दक्षिण 24 परगना जिले (भाग दो) की 16 सीटों पर 76.68 प्रतिशत, हावड़ा (भाग एक) की सात सीटों पर 77.93 प्रतिशत और हुगली (भाग एक) की आठ सीटों पर 79.36 प्रतिशत मतदान हुअ।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ 31 सीटों पर शाम पांच बजे तक 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ।’’

प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने ‘‘मतदाताओं को प्रभावित’’ करने के लिये केंद्रीय बलों का ‘‘जबरदस्त दुरूपयोग’’ किये जाने का आरोप लगाया है।

असम में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में मंगलवार को 40 सीटों पर मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, कड़ी सुरक्षा के बीच कुल 79,19,641 मतदाताओं में से 82 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।  अंतिम चरण में 25 महिला उम्मीदवारों सहित 337 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्क्रीनिंग सहित सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल बनाए जा रहे हैं।

केरल की कुल 140 सीटों विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ। यहां 1830 बजे तक 70 फीसदी प्रतिशत मतदान हुआ। पुड्डुचेरी में अपराह्न 1830 बजे तक 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। यहां भी एक ही चरण में मतदान कराया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *