नड्डा ने बनाई अपनी नई टीम

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के आठ महीने बाद जगत प्रकाश नड्डा ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। बिहार चुनाव की घोषणा के एक दिन बाद नड्डा ने पार्टी की राष्ट्रीय टीम का ऐलान किया। उन्होंने अमित शाह की टीम के चार महासचिवों को हटा दिया है। उनकी जगह नए महासचिव बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि हटाए गए महासचिवों को नई जिम्मेदारी दी जाएगी। नड्डा ने तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है।

जेपी नड्डा ने 12 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए हैं। इनमें छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास को जगह दी गई है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल से मुकुल रॉय, बिहार से राधा मोहन सिंह और झारखंड की अन्नपूर्ण देवी को भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया। नड्डा ने पार्टी के मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी को पार्टी का मुख्य प्रवक्ता बनाया है। वे मीडिया प्रभारी और मुख्य प्रवक्ता रहेंगे। संजय मयूख को सह प्रभारी बनाए रखा गया है।

अमित शाह की टीम में महासचिव रहे राम माधव, मुरलीधर राव, सरोज पांडे और अनिल जैन को महासचिव पद से हटा दिया गया है। भूपेंद्र यादव, अरुण सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को महासचिव बनाए रखा गया है। बीएल संतोष संगठन महामंत्री अपने पर बने रहेंगे। कर्नाटक के सीटी रवि और आंध्र प्रदेश की डी पुरंदेश्वरी को महासचिव बनाया गया है। तरुण चुग और दिलीप सैकिया को भी महासचिव की जिम्मेदारी दी गई है। भाजपा का दलित चेहरा बने दुष्यंत कुमार गौतम को भी महासचिव बनाया गया है।

कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी राजेश अग्रवाल को दी गई है। पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। नड्डा की टीम में युवाओं को भी मौका मिला है। कर्नाटक के सांसद तेजस्वी सूर्या को भाजपा युवा मोर्चा का प्रमुख बनाया गया है पहले पूनम महाजन युवा मोर्चा की अध्यक्ष थीं। अनिल बलूनी, संजय मयूख, संबित पात्रा, सुधांशु त्रिवेदी और शाहनवाज हुसैन सहित नड्डा ने 23 प्रवक्ता बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares