15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट तैयार

नई दिल्ली। 15वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। इसे नौ नवंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपा जाएगा। उसके बाद रिपोर्ट संसद में भी पेश किया जाएगा। 15वें वित्त आयोग ने वित्त वर्ष 2021-22 से लेकर 2025-26 तक की रिपोर्ट तैयार की है। शुक्रवार को एक बयान जारी कर आयोग ने कहा कि रिपोर्ट पूरी तरह से तैयार है। बयान के मुताबिक, इस रिपोर्ट को सौंपने के लिए आयोग ने राष्ट्रपति भवन से समय मांगा था। राष्ट्रपति भवन ने नौ नवंबर का समय दिया है।

राष्ट्रपति को रिपोर्ट सौंपने के बाद इसकी एक कॉपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी दी जाएगी। 15वें वित्त आयोग ने पांच वित्तीय वर्षों के लिए इस रिपोर्ट में सुझाव दिए हैं। इस रिपोर्ट को वित्त मंत्री की ओर से संसद में पेश किया जाएगा। इसके बाद सरकार रिपोर्ट में दिए गए सुझावों को अमल में लाएगी। इस रिपोर्ट को केंद्र और राज्य सरकारों के अलावा विभिन्न स्थानीय सरकारों, पूर्व वित्त आयोगों के चेयरमैन, आयोग की एडवाइजरी कौंसिल और इस क्षेत्र के विशेषज्ञों से विचार विमर्श के बाद तैयार किया है।

15वें वित्त आयोग ने यह रिपोर्ट एनके सिंह की अध्यक्षता में तैयार की है। इस रिपोर्ट पर आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह के अलावा सदस्य अजय नारायन झा, अनूप सिंह, अशोक लाहिड़ी और रमेश चंद के दस्तखत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares