नया दावां, दो सौ करोड़ डोज

Must Read

नई दिल्ली। भारत में वैक्सीन की कमी और सैकड़ों की संख्या में वैक्सीनेशन सेंटर बंद होने की खबरों के बीच भारत सरकार ने दावा किया है कि अगले पांच महीने में भारत में वैक्सीन की उपलब्धता पूरी हो जाएगी। सरकार ने कहा है कि अगस्त से दिसंबर के बीच पांच महीने में भारत में दो सौ करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध हो जाएगी। इसमें से 130 करोड़ डोज सिर्फ दो कंपनियां बनाएंगी। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है कि कोवीशील्ड की 75 करोड़ और कोवैक्सीन की 55 करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएगी।

एक अच्छी खबर यह भी है कि रूस की स्पुतनिक वैक्सीन अगले हफ्ते भारत आ जाएगी। भारत सरकार ने कुछ समय पहले इस वैक्सीन की मंजूरी दी थी। गुरुवार को नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने बताया कि वैक्सीन भारत आ गई है और अगले हफ्ते से इसे लगाया जाने लगेगा। गौरतलब है कि अभी भारत में कोवीशील्ड और कोवैक्सीन ही लगाई जा रही है।

देश में कोरोना वायरस और टीकाकरण की स्थिति पर प्रेस कांफ्रेंस में बुधवार को डॉ. पॉल ने कहा कि भारत में कोविड वैक्सीन की लगभग 18 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं। अमेरिका में यह संख्या लगभग 26 करोड़ है। उन्होंने बताया कि अमेरिका और चीन के बाद भारत वैक्सीनेशन के मामले में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन आ गई है और अगले हफ्ते से स्पुतनिक वैक्सीन की बिक्री भारत में शुरू हो जाएगी।

डॉक्टर वीके पॉल ने बताया कि भारत में अगले पांच महीनों में भारत में देशी और विदेशी मिला कर वैक्सीन की दो सौ करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध होगी। स्पुतनिक-वी का भी उत्पादन जल्दी शुरू होगा और अक्टूबर तक भारत में ही बन कर मिलने लगेगी। डॉक्टर पॉल ने कहा कि अमेरिकी संस्था एफडीए या डब्लुएचओ से अनुमोदित कोई भी टीका भारत आ सकता है। इसके लिए आयात लाइसेंस एक-दो दिनों के भीतर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बायो टेक्नोलॉजी विभाग, संबंधित अन्य विभाग और विदेश मंत्रालय शुरुआत से फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन के संपर्क में है। उनसे आधिकारिक तौर पर पूछा गया था कि क्या वे भारत में खुराक भेजना चाहते हैं या निर्माण करना चाहते हैं, हम भागीदार ढूंढेंगे और सहायता करेंगे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Corona Update: संक्रमण की दर पांच फीसदी से नीचे, रिकवरी रेट में लगातार सुधार

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर शनिवार को लगातार छठे दिन पांच फीसदी से नीचे...

More Articles Like This