कोरोना से 35 सौ मौतें! - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

कोरोना से 35 सौ मौतें!

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण से देश भर में मरने वालों की संख्या 35 सौ से ज्यादा हो गई है। गुरुवार को देर शाम तक देश में 68 मरीजों की मौत हुई, जिसके बाद देश भर में कोरोना के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 3,502 पहुंच गई। इसमें संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र का आंकड़ा शामिल नहीं है। महाराष्ट्र में औसतन 60 लोगों की मौत हो रही है। अगर यह औसत गुरुवार को भी कायम रहता है तो एक दिन में मरने वालों की संख्या सवा सौ तक पहुंच सकती है और तब देश में मरने वालों का आंकड़ा साढ़े 35 सौ से ज्यादा हो जाएगा।

कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के बाद नए इपीसेंटर के तौर पर उभरे गुजरात में गुरुवार को 24 लोगों की मौत हुई। अब गुजरात में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 773 पहुंच गई है। इससे एक दिन पहले बुधवार को राज्य में 30 लोगों की मौत हुई थी। तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई, जिसके बाद वहां मरने वालों की संख्या 45 हो गई है।

गुरुवार की देर शाम तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मरने वालों की संख्या लगातार दूसरे दिन दहाई में रही। गुरुवार को 18 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 194 हो गई। इससे पहले बुधवार को दस लोगों की मौत हुई थी। उससे भी पहले मंगलवार को छोड़ कर रविवार और सोमवार को भी मरने वालों की संख्या दहाई में थी। मध्य प्रदेश में गुरुवार को चार लोगों की मौत हुई, जिसके बाद वहां मरने वालों की संख्या 271 पहुंच गई।

गुरुवार को तमिलनाडु में सात लोगों की मौत हुई, जिसके बाद राज्य में मरने वालों की संख्या 95 पहुंच गई। आंध्र प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हुई, जिसके बाद वहां मरने वालों की संख्या 54 हो गई। राजस्थान में तीन लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा डेढ़ सौ पहुंच गया है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में दो लोगों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी की वेबसाइट और राज्यों से मिली जानकारी पर आधारित हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार की शाम तक 3,435 लोगों की मौत हुई है।

एक लाख 15 हजार से ज्यादा संक्रमित

देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या पांच हजार रोजाना की औसत से बढ़ रही है। गुरुवार को भी यह औसत कायम रहने का अंदेशा है। महाराष्ट्र को छोड़ कर बाकी पूरे देश में गुरुवार की देर शाम तक 3,177 मामले आए थे, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़ कर एक लाख 15 हजार से ज्यादा पहुंच गई। महाराष्ट्र में औसतन दो हजार से ज्यादा मामले हर दिन आ रहे हैं। अगर यह औसत कायम रही तो गुरुवार को भी देश में संक्रमितों की संख्या पांच हजार से ऊपर रहेगी। बहरहाल, गुरुवार की शाम तक देश के कुल 1,15,374 मामले हैं, जिनमें से 46,869 लोग इलाज से ठीक हुए हैं और 3,502 लोगों की मौत हुई है। अभी 64,996 लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में बुधवार को 2,161 मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 39,297 पहुंच गई। महाराष्ट्र के बाद इपीसेंटर के तौर पर उभरे गुजरात में गुरुवार की शाम तक 371 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 12,910 हो गई। तमिलनाडु में भी संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहां गुरुवार को लगातार तीसरे दिन सात सौ से ज्यादा मामले आए। राज्य में संक्रमण के 776 नए मामले मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 13,967 हो गई।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन पांच सौ से ज्यादा मामले सामने आए। दिल्ली में 571 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 11,659 हो गई। उत्तर प्रदेश में 181 नए मामले आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 5,356 पहुंच गई। राजस्थान में गुरुवार को 139 नए मामले आए, जिसके बाद वहां संक्रमितों की संख्या 6,154 पहुंच गई। आंध्र प्रदेश में 45 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 2,605 पहुंच गई है।

बिहार में गुरुवार को 124 नए मामले सामने आए, जिसके बाद जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 19 सौ हो गई। प्रवासी मजदूरों के राज्य में लौटने के बाद संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। कर्नाटक में 143 मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 1,605 पहुंच गई। जम्मू कश्मीर में 59 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1,449 हो गई। इसके अलावा हरियाणा में 12, केरल में 24, पंजाब में 23 और ओड़िशा में 51 नए मामले सामने आए। ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी की वेबसाइट और राज्यों से मिली सूचना पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार की शाम तक संक्रमितों की कुल संख्या 1,12,358 थी, जिसमें से 3,435 लोगों की मौत हुई थी और 45,299 लोग इलाज से ठीक हुए थे। इसके मुताबिक 63,624 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
श्रीलंका के बल्लेबाज भानुका राजपक्षे ने लिया संन्यास, कहा – फिर से देश के लिए खेलना चाहता हूं
श्रीलंका के बल्लेबाज भानुका राजपक्षे ने लिया संन्यास, कहा – फिर से देश के लिए खेलना चाहता हूं