मोदी ने एएमयू को मिनी इंडिया कहा! - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

मोदी ने एएमयू को मिनी इंडिया कहा!

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यानी एएमयू के शताब्दी समारोह को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने एएमयू और इसकी संस्कृति की खूब तारीफ की। उन्होंने इसे मिनी इंडिया बताते हुए कहा कि यहां कुरान भी है और गीता भी है। प्रधानमंत्री ने धर्मनिरपेक्षता की भी बात की और विकास पर जोर देते हुए कहा कि विकास को राजनीति से अलग रखना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि राजनीति इंतजार कर सकती है पर विकास नहीं।

प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिए अपने भाषण में कहा- हम किस मजहब में पले-बढ़े हैं, इससे बड़ी बात ये है कि कैसे हम देश की आकांक्षाओं से जुड़ें। मतभेदों के नाम पर काफी वक्त जाया हो चुका है। अब मिल कर नया आत्मनिर्भर भारत बनाना है। मोदी ने कहा- युवाओं से मेरी कुछ अपेक्षाएं हैं। उन्हें प्लान बनाना चाहिए कि उन स्वतंत्रता सेनानियों को खोज कर लाएं, जिनके बारे में अभी तक ज्यादा नहीं सुना गया। आत्मनिर्भर भारत को मजबूत बनाने के लिए एएनयू से सुझाव मिलें तो इससे अच्छा कुछ नहीं होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा- वैचारिक मतभेद होते हैं, लेकिन जब बात देश की लक्ष्य प्राप्ति की हो तो सब किनारे रख देना चाहिए। हमें एक कॉमन ग्राउंड पर काम करना है। इसका लाभ सभी 130 करोड़ देशवासियों को होगा। युवा ये काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा- हमें समझना होगा कि सियासत सोसायटी का अहम हिस्सा है, लेकिन सोसायटी में और भी अहम मसले हैं। सियासत से ऊपर भी बहुत कुछ होता है। एक और समाज होता है।

उन्होंने अपनी सरकार के स्वच्छता मिशन की तारीफ करते हुए कहा कि एक समय था जब देश में 70 फीसदी मुस्लिम बेटियां बीच में ही पढ़ाई छोड़ देती थीं क्योंकि शिक्षण संस्थानों में शौचालय नहीं होते थे। मोदी ने दावा किया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिशन मोड पर शौचालय बनवाए, जिसका नतीजा यह हुआ कि ड्रॉपआउट रेट 70 फीसदी से घट कर 30 फीसदी हो गया।

एएमयू की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा- एक सौ साल के इतिहास में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने कई लोगों को संवारा है, लोगों को नई सोच दी है। मैं सभी लोगों के नाम लूंगा तो समय कम पड़ जाएगा। उन्होंने कहा- एएमयू की पहचान वो मूल्य रहे हैं, जिन पर सर सैयद अहमद खान ने यूनिवर्सिटी की स्थापना की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow