nayaindia Eighth phase : बंगाल में आठवें चरण में 76 फीसदी मतदान...
देश | पश्चिम बंगाल | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Eighth phase : बंगाल में आठवें चरण में 76 फीसदी मतदान...

बंगाल में आठवें चरण में 76 फीसदी मतदान

Eighth phase : कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आठवें और अंतिम चरण का मतदान गुरुवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। आठवें चरण की 35 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे तक 76 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ। चुनाव आयोग के प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक शाम छह बजे तक 76.06 फीसदी मतदान हुआ। अंतिम आंकड़ों में इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। आठवें चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही देश के पांच राज्यों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब दो मई को आने वाले नतीजों को इंतजार है।

बहरहाल, आठवें और अंतिम चरण के मतदान में 35 सीटों पर करीब 84 लाख मतदाताओं ने 283 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया। इस चरण में कई इलाके मुस्लिम बहुल आबादी वाले हैं, जहां ममता बनर्जी की पार्टी और कांग्रेस का मजबूत आधार है। इससे पहले के चरण में तृणमूल और और भाजपा के बीच आमने-सामने का मुकाबला रहा है। (Eighth phase)

बहरहाल, गुरुवार को वोटिंग के बीच उत्तर कोलकाता महाजती सदन ऑडिटोरियम के पास बम फेंकने की घटना हुई है। चुनाव आयोग ने इस पर रिपोर्ट मांगी है। आठवें चरण में जिन 35 सीट के लिए मतदान हुआ, इनमें मालदा की छह, बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और कोलकाता उत्तर की सात सीटें शामिल हैं। मालदा और मुर्शिदाबाद में सातवें चरण में भी कुछ सीटों पर वोटिंग हुई थी। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के गृह क्षेत्र मुर्शिदाबाद जिले में सीपीएम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन को अच्छे नतीजों की उम्मीद है।

जहां तक 2016 के नतीजों की बात है तो इन 35 सीटों में से ममता बनर्जी की पार्टी को 17 सीटें मिली थीं और कांग्रेस ने 13 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा सिर्फ एक सीट ही जीत सकी थी और तीन सीटें सीपीएम के खाते में गई थीं। इसके अलावा एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी। दो मई को नतीजे आएंगे और चुनाव आयोग ने नतीजों के बाद विजय जुलूस आदि निकालने पर पाबंदी लगा रखी है। जीत का सर्टिफिकेट लेने भी उम्मीदवार दो लोगों के साथ ही जा पाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − fourteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एमसीडी चुनाव: ‘आप’ की उम्मीदवार किन्नर बॉबी सुल्तानपुरी ए से विजयी
एमसीडी चुनाव: ‘आप’ की उम्मीदवार किन्नर बॉबी सुल्तानपुरी ए से विजयी