बिजली गिरने से बिहार में 83 लोगों की मौत - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

बिजली गिरने से बिहार में 83 लोगों की मौत

पटना। बिहार में मॉनसून की भारी बारिश के दौरान गुरुवार को कई जिलों में बिजली गिरने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई। अलग अलग जिलों से मिली खबरों के मुताबिक राज्य के 23 जिलों में बिजली गिरनी से 83 लोगों की मौत हो गई। गोपालगंज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की और मधुबनी व नवादा में आठ-आठ लोगों की मौत हुई। सीवान व भागलपुर में छह-छह लोगों की मौत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आदि नेताओं ने इस पर शोक जताया है और संवेदना जाहिर की है।

बिजली गिरनी से दरभंगा, पूर्वी चंपारण और बांका में पांच-पांच लोगों की मौत हुई। खगड़िया और औरंगाबाद में तीन-तीन और पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, जहानाबाद, जमुई, पूर्णिया, सुपौल, कैमूर व बक्सर में दो-दो लोगों की मौत हुई है। समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी और मधेपुरा में एक-एक व्यक्ति की जान गई। आपदा प्रबंधन विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। उन्होंने लोगों से अपील की है है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी किए गए निर्देशों का पालन करें। बारिश के दौरान घरों में ही रहें या सुरक्षित स्थानों पर रहें। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा शामिल हैं। इसके अलावा कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में भी भारी बारिश की संभावना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *