समाचार मुख्य

कोरोना से 9,222 मौतें, 219,821 लोग संक्रमित

ByNI Desk,
Share
कोरोना से 9,222 मौतें, 219,821 लोग संक्रमित
बीजिंग,जेनेवा,नई दिल्ली। विश्व के 150 से अधिक देशों में फैल चुके जान लेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस खतरनाक वायरस से 786 लोगों की मौत होने के साथ ही अब तक 9,222 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 15123 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 219,821 हो गयी है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 173 हो गयी है। पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग की गुरुवार को मौत हो गयी जिसके साथ ही देश में इसके प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। पंजाब में नवांशहर जिले के पठलावा गांव में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की कल तड़के मौत हो गयी। यह बुजुर्ग सात मार्च को इटली से जर्मन के रास्ते भारत आया था। नवांशहर के सिविल सर्जन डॉ. राजिंदर भाटिया ने बताया कि बुजुर्ग से लिए गये नमूने की आज आयी रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।
इसे भी पढ़ें :- कोरोना से निपटने के लिए मोदी करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से यह चौथी मौत है। इससे पहले कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज शाम बताया कि देश में कोरोना के 173 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 148 मरीज भारतीय हैं जबकि 25 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना संक्रमित 20 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। इसके प्रकोप से देश में चार लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,155 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है और करीब 3245 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक़ पिछले 24 घंटों के दौरान चीन में कोरोना वायरस से 13 और चीन के बाहर 773 लोगों की मौत हुई है। चीन में अब तक 3245 लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हुई है जबकि शेष मौतें चीन के बाहर हुई हैं। कोरोना वायरस से अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 3357, यूरोपीय क्षेत्र में 3352 , दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 538, पश्चिमी एशिया क्षेत्र में 1010, अमेरिकी के नजदीक पड़ने वाले क्षेत्रों में 68 और अफ़्रीकी क्षेत्र में चार लोगों की मौत हुई है।
इसे भी पढ़ें :-कोरोना पर आज देश को संबोधित करेंगे मोदी
इसके अलावा यह वायरस विश्व के 150 से अधिक देशों में अपने पैर पसार चुका है और चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हो गये हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 2,978 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 35,713 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले 24 घंटों के दौरान 475 लोगों की मौत हुई है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।
Published

और पढ़ें