वैक्सीन के बारे में अफवाह फैलाने पर होगी कार्रवाई

नई दिल्ली। कोरोना वायरस रोकने के लिए लगाई जा रही वैक्सीन के बारे में अफवाह फैलाने पर अब कार्रवाई होगी। केंद्र सरकार ने इस बारे में फैसला किया है और राज्यों को भी चिट्ठी लिख कर कहा है कि वे वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करें। राज्य और केंद्र शासित राज्यों को पत्र लिखकर केंद्र सरकार ने कहा है कि ऐसे लोगों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत या राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून तहत कार्रवाई की जाए।

गौरतलब है कि इन दोनों कानूनों के तहत दोषियों पर जुर्माना लगाने और जेल भेजने का प्रावधान है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि कोवैक्सिन और कोवीशील्ड दोनों ही वैज्ञानिकों के मानकों पर खरा उतरा है। दोनों पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए इसको लेकर अफवाह फैलाने या झूठ बोलने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए।

इस बीच सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में बड़ी कमी आई। नए संक्रमितों की संख्या 10 हजार के करीब रही तो साथ ही एक्टिव केसेज में भी बड़ी कमी आई। ध्यान रहे एक दिन पहले रविवार को 20 दिन में पहली बार ऐसा हुआ था कि ठीक होने वाले मरीजों के मुकाबले नए केसेज की संख्या ज्यादा थी। लेकिन सोमवार को ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मरीजों से काफी ज्यादा रही।

केरल में, जहां पिछले कई दिनों से छह हजार केसेज हर दिन आ रहे थे, वहां सोमवार को लगभग आधे 3,361 नए केसेज आए, जबकि इसी अवधि में 5,606 लोग ठीक हुए। यानी अकेले केरल में एक्टिव केसेज में 23 सौ की कमी आ गई। इसी तरह लंबे समय के बाद महाराष्ट्र में दो हजार से नीचे केसेज आए। सोमवार को महाराष्ट्र में 1,842 नए केसेज आए, जबकि 3,080 लोग ठीक हुए। यानी महाराष्ट्र में 12 सौ से ज्यादा एक्टिव केस एक दिन में कम हो गए।

देश के बाकी राज्यों मे भी सोमवार को संक्रमितों की संख्या में बड़ी कमी आई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में महज 148 नए केसेज आए, जबकि 190 लोग इलाज से ठीक हुए। हरियाणा में 118 नए केसेज आए तो आंध्र प्रदेश में संक्रमितों की संख्या कम होकर दो अंकों में रह गई। राज्य में सोमवार को सिर्फ 56 नए केसेज आए, जबकि 141 लोग इलाज से ठीक हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares