अब डीजल भी सौ के पार! - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अब डीजल भी सौ के पार!

नई दिल्ली। पेट्रोल के बाद अब डीजल की कीमत ने भी सौ रुपए प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। शनिवार को केंद्र सरकार की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों ने एक बार फिर कीमतों में बढ़ोतरी की, जिसके बाद पेट्रोल के दाम कर्नाटक में भी एक सौ रुपए का आंकड़ा पार कर गया। मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, तेलंगाना आदि राज्यों में पेट्रोल की कीमत पहले ही सौ रुपए का आंकड़ा पार कर चुकी है। शनिवार को हुई बढ़ोतरी के बाद राजस्थान के गंगानगर में डीजल के दाम भी सौ रुपए का आंकड़ा पार कर गया।

केंद्र सरकार की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के भाव में प्रति लीटर 27 पैसे और डीजल में 23 पैसे की बढ़ोतरी की। पिछले महीने चार मई के बाद पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में यह 23वीं बढ़ोतरी थी। इस बढ़ोतरी के बाद राजस्थान में डीजल एक सौ रुपए प्रति लीटर और कर्नाटक में पेट्रोल का भाव एक सौ रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। कर्नाटक देश का सातवां राज्य हो गया है, जहां पेट्रोल का भाव एक सौ रुपए को पार कर गया है।

शनिवार की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 96.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.98 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित लद्दाख में पेट्रोल के खुदरा भाव पहले ही एक सौ रुपए या उससे से ऊपर पहुंच गए थे। इस सूची में शनिवार को कर्नाटक भी जुड़ गया। कर्नाटक में बीदर, बेल्लारी, कप्पल, दावणगिरि, शिमोगा और चिकमंगलूर में पेट्रोल एक सौ रुपए से ऊपर की दर से बिक रहा है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल देश में सबसे ऊंची दर पर बिक रहा है। वहां पेट्रोल का भाव 107.22 और डीजल 100.05 के भाव मिल रहा है। वहां प्रीमियम पेट्रोल की दर 110.50 और प्रीमियम डीजल की दर 103.72 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल का भाव 102.30 रुपए और डीजल का 94.39 रुपए प्रति लीटर है। चार मई के बाद 23 बार की बढ़ोतरी में पेट्रोल 5.72 रुपए और डीजल 6.25 रुपए महंगा हो चुका है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *