भारत-ब्राजील ने 15 समझौतों पर दस्तखत किए

नई दिल्ली। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर एम बोलसोनारो ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दोपक्षीय वार्ता की, जिसके बाद दोनों देशों के बीच 15 समझौतों पर दस्तखत किए गए। दोनों देशों के बीच ऊर्जा और व्यापार के साथ साथ निवेश और साइबर सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग को लेकर समझौता हुआ है। इसके साथ ही भारत और ब्राजील ने द्वोपक्षीय संबंधों को मजबूती देने वाली एक कार्ययोजना की भी शुरुआत हुई।

गौरतलब है कि बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर भारत के दौरे पर हैं। वे शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे थे। यह भारत की उनकी पहली यात्रा है। भारत की आर्थिक वृद्धि के रास्ते में ब्राजील को मूल्यवान साझीदार करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत की आपकी इस यात्रा से भारत और ब्राजील के बीच के द्वोपक्षीय संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। भौगोलिक दूरियां होने के बावजूद कई वैश्विक मुद्दों पर दोनों देशों के विचार एक जैसे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हम अपनी रक्षा औद्योगिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा- ब्राजील से निवेश को बढ़ावा देने के लिए हमने जरूरी कानूनी ढांचे को मजबूत बनाया है। बोलसोनारो ने इस मौके पर कहा कि दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े 15 समझौतों पर दस्तखत के साथ पहले से मजबूत रिश्तों को और मजबूती दी है। हाल के कुछ वर्षों में दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंधों में काफी मजबूती आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares