nayaindia राजधानी की हवा ‘खराब’ हुई - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

राजधानी की हवा ‘खराब’ हुई

नई दिल्ली। दिल्ली में लगातार तीन महीने तक हवा की गुणवत्ता अच्छी रही पर अब पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने से दिल्ली की हवा खराब होने लगी है। सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले ही रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ऊपर धुंध छा गई। साथ ही, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई।

इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली को जिम्मेदार बताया है। शनिवार को उन्होंने कहा था कि पड़ोसी राज्यों में पराली के जलने से निकलने वाला धुआं दिल्ली पहुंचने लगा है और हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी है। उन्होंने कहा- व्यापक रूप से यह बात सामने आई है कि दिल्ली में आने वाला धुआं हरियाणा के करनाल में पराली जलने के कारण आता है।

इस बीच रविवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक, एक्यूआई 245 पर पहुंच गया, जो खराब श्रेणी में आता है। आसपास के क्षेत्रों गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, मुरथल में भी एक्यूआई इसी के आसपास या इससे ज्यादा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में करनाल जिले के अलीपुर खालसा में 351  और पानीपत में 339 एएक्यूआई रहा, जो बहुत खराब की श्रेणी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

16 − 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारत-नेपाल में छह समझौते
भारत-नेपाल में छह समझौते