राज्यों से बेहतर संबंध चाहता है केंद्र

रायपुर। नागरिकता कानून सहित कई केंद्रीय कानूनों और योजनाओं पर राज्यों के साथ चल रहे टकराव के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र चाहता है कि राज्यों से बेहतर संबंध हों। गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में मध्य क्षेत्रीय परिषद, सीजेडसी की बैठक में मंगलवार को कहा कि केंद्र सभी राज्यों के साथ बेहतर तालमेल बना कर रखना चाहता है। शाह ने केंद्र और राज्यों के बीच विचार-विमर्श के लिए बनाए गए मंच सीजेडीसी की 22वीं बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें नया रायपुर में सुरक्षा और आधारभूत संरचना सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

इस बैठक में अमित शाह ने कहा- केंद्र सभी राज्यों के साथ बेहतर तालमेल बनाए रखना चाहता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सभी राज्यों को उनकी बेहतरी के लिए हर संभव सहायता देगा। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि केंद्र और राज्यों के बीच टकराव के कई मुद्दे हैं, हालांकि उन्होंने किसी खास मुद्दे का जिक्र नहीं किया। कमलनाथ ने कहा- केंद्र और राज्य के बीच समन्वय बना रहे, यह बहुत जरूरी है। बहुत सारे ऐसे मुद्दे हैं जो टकराव के मुद्दे हैं, और टकराव से हानि ही नहीं होती, बल्कि देश भी नहीं चल सकता है।

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी बैठक में शामिल हुए जबकि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उपाध्यक्ष के तौर पर मौजूद रहे। केंद्र और राज्यों के बीच विभिन्न मुद्दों पर बेहतर तालमेल और समाधान के लिए राज्यों की क्षेत्रीय परिषदों का गठन हुआ था। इसकी 22वीं बैठक में शाह ने कहा कि केंद्र ने नियमित तौर पर ऐसी बैठकें करने का प्रयास किया है, जिसके बेहतर नतीजे आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares