नेपाल में विवादित नक्शे को मंजूरी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

नेपाल में विवादित नक्शे को मंजूरी

काठमांडू । भारत के तीन क्षेत्रों को अपना हिस्सा बताते हुए बनाए गए नए नक्शे को नेपाल की संसद से मंजूरी मिल गई है। अब सिर्फ राष्ट्रपति का दस्तखत होना बाकी है, उसके बाद यह नक्शा मंजूर हो जाएगा। इस नक्शे में नेपाल ने भारत के तीन क्षेत्रों को अपना हिस्सा बताया है। भारत ने इसका विरोध किया था पर उसकी परवाह किए बगैर नेपाल ने निचले सदन से नक्शे को पास कराया और गुरुवार को उच्च सदन में भी इसे आम सहमति से पास कर दिया गया।

इससे पहले भारत ने शनिवार को नेपाल के नक्शे में बदलाव करने और कुछ भारतीय क्षेत्रों को उसमें शामिल करने से जुड़े संविधान संशोधन विधेयक को नेपाली संसद के निचले सदन में पारित किए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि यह कृत्रिम विस्तार साक्ष्य व ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं है और यह मान्य नहीं है।

इसके बावजूद तय कार्यक्रम के तहत नेपाली संसद के ऊपरी सदन यानी नेशनल असेंबली में इसे पेश किया गया और इस संविधान संशोधन विधेयक को आम सहमति से पारित कर दिया गया। इसके बाद नेपाल के राष्ट्रीय प्रतीक में नक्शे को बदलने का रास्ता साफ हो गया है। सभी 57 मौजूद सदस्यों ने विधेयक के समर्थन में मतदान किया। संशोधित नक्शे में भारत की सीमा से लगे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा इलाकों पर दावा किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});